logo-image

बर्ड फ्लू को लेकर उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने चिकन की बिक्री पर लगाया बैन

बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे के मद्देनजर उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने चिकन की बिक्री पर पूरी तरीके से बैन लगा दिया है. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अधीन आने वाली सभी मीट की दुकानों एवं मीट की प्रोसेसिंग इकाइयों पर अगले आदेश तक पूरी तरह से बैन लगाया गया है.

Updated on: 13 Jan 2021, 04:01 PM

दिल्ली :

बर्ड फ्लू के बढ़ते खतरे के मद्देनजर उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने चिकन की बिक्री पर पूरी तरीके से बैन लगा दिया है. उत्तरी दिल्ली नगर निगम के अधीन आने वाली सभी मीट की दुकानों एवं मीट की प्रोसेसिंग इकाइयों पर अगले आदेश तक पूरी तरह से बैन लगाया गया है. किसी भी अन्य स्थान पर जीवित मुर्गा व मुर्गियां इत्यादि रखने एवं क्रय-विक्रय करने तथा उनके मांस की प्रोसेसिंग पैकेजिंग और बिक्री करने पर भी तत्काल प्रभाव से रोक लगा दिया गया है.

उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने सभी होटल व रेस्टोरेंट संचालकों को भी निर्देश दिए हैं कि पोल्ट्री उत्पाद के चीज ना परोसा जाए, वरना उनके खिलाफ उचित कार्यवाही की जायेगी। क्षेत्रीय उपनिदेशक द्वारा उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी और उल्लंघन कर्ताओं का लाइसेंस भी रद्द किया जा सकता है.

देश में अब तक 10 राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो चुकी है. दिल्ली में भी कुछ दिनों पहले 8 बत्‍तखों का सैंपल जांच के लिए भेजा गया था. अब उसकी रिपोर्ट आ गई है. इसके अनुसार, 3 बत्‍तख और 5 कौओं में बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हुई है. इसके अलावा उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है.