logo-image

Monkeypox: केरल के बाद अब दिल्ली में मंकीपॉक्स की दस्तक, एक पॉजिटिव केस

Monkeypox: कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के बाद अब पूरी दुनिया में मंकीपॉक्स ( Monkeypox in India ) का खतरा गहराता जा रहा है. भारत में केरल ( Monkeypox in Kerala ) के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी में मंकीपॉक्स ( Monkeypox in Delhi )  ने दस्तक दी है.

Updated on: 24 Jul 2022, 12:44 PM

नई दिल्ली:

Monkeypox: कोरोना वायरस ( Coronavirus ) के बाद अब पूरी दुनिया में मंकीपॉक्स ( Monkeypox in India ) का खतरा गहराता जा रहा है. भारत में केरल ( Monkeypox in Kerala ) के बाद अब राष्ट्रीय राजधानी में मंकीपॉक्स ( Monkeypox in Delhi )  ने दस्तक दी है. दिल्ली में मंकीपॉक्स का पहला केस सामने आया है. ताज्जुब की बात यह है कि मरीज की कोई ट्रैवल हिस्ट्री भी नहीं है. राजधानी में मिले मरीज को मौलाना आजाद मेडिकल कॉलेज में भर्ती करवाया गया है. आपको बता दें कि इससे पहले केरल में मंकीपॉक्स के तीन केस मिले थे. 

इससे पहले केरल में मिले मंकीपॉक्स के मरीजों की ट्रैवल हिस्ट्री रिकॉर्ड की गई थी. ये तीनों ही मरीज यूएई से लौटे थे और वहीं किसी संक्रमित के संपर्क में आए थे. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया कि 31 साल के शख्स में संक्रमण की पुष्टि हुई है. भारत में मंकीपॉक्स के मिले कुल चार मरीजों में यह ऐसा पहला मामला है, जिसकी कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं है.  दिल्ली में मिले मरीज को तेज बुखार और त्वचा में घाव जैसे लक्षण मिले हैं.  आपको बता दें कि केरल में 14 जुलाई को मंकीपॉक्स का पहला केस सामने आया था. यह शख्स यूएई से लौटा था.  जबकि इसके चार दिन बाद 18 जुलाई को दूसरे मामले की पुष्टि हुई थी. ये शख्स भी दुबई 
से लौटा था.