logo-image

दिल्ली में प्रदूषण के स्तर में मामूली बढ़त, अगले 48 घंटों की स्थिति बारिश पर निर्भर करेगी

वायु की मंद गति के कारण दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण के स्तर में मंगलवार को मामूली बढ़त देखने को मिली.

Updated on: 27 Nov 2019, 01:00 AM

दिल्ली:

वायु की मंद गति के कारण दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में प्रदूषण के स्तर में मंगलवार को मामूली बढ़त देखने को मिली, जबकि अगले 48 घंटों की स्थिति बारिश पर निर्भर करेगी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. मंगलवार शाम चार बजे शहर में वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 270 दर्ज किया गया जो सोमवार के मुकाबले 18 अधिक था. नेहरू नगर सर्वाधिक प्रदूषित क्षेत्र रहा, जहां एक्यूआई 330 दर्ज किया गया, जबकि दिलशाद गार्डन एक्यूआई 163 के साथ सबसे कम प्रदूषित क्षेत्र था.

गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, गुरुग्राम और नोएडा में भी वायु गुणवत्ता में मामूली गिरावट देखी गई. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा कि वायु की गति कम होने के कारण मंगलवार को प्रदूषक तत्व हवा में अधिक मात्रा में एकत्र हो गए और बुधवार की स्थिति बारिश पर निर्भर करेगी. उन्होंने कहा कि यदि बुधवार को पर्याप्त वर्षा होती है तो प्रदूषक तत्व बह जाएंगे लेकिन कम बारिश होने से समस्या बढ़ जाएगी.

पिछले दिनों भी दिल्ली-एनसीआर की हवा फिर जहरीली हो गई थी. मॉर्निंग वॉक पर जा रहे लोगों को आंखो में जलन, सांस लेने में परेशानी जैसी शिकायत हो रही थी. स्मोग के कारण राजपथ से राष्ट्रपति भवन तक नजर नहीं आ रहा. पिछले दिनों दिल्ली की एयर क्वालिटी 355 पहुंच गई थी, जिससे लोगों को काफी परेशानी हो रही है. बताया जा रहा है कि हवा के कम प्रवाह की वजह से दिल्ली में प्रदूषण काफी बढ़ गया था.