logo-image

तेजिंदर बग्गा को पगड़ी न पहनने देने के मामले में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने रिपोर्ट मांगी 

गिरफ्तारी के दौरान बग्गा को पगड़ी ना पहनने देने पर पंजाब सरकार से राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग ने रिपोर्ट तलब की है 

Updated on: 07 May 2022, 08:37 PM

नई दिल्ली:

तेजिंदर बग्गा (Tajinder Bagga) मामले में राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (Minorities Commission) ने पंजाब के मुख्य सचिव को पत्र लिखा है. आयोग ने पंजाब पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए जाने के दौरान भाजपा (BJP)  नेता बग्गा को ‘पगड़ी नहीं पहनने देने’ को लेकर राज्य सरकार से सात दिनों के भीतर रिपोर्ट मांगी है. आयोग की ओर से पंजाब के मुख्य सचिव अनिरुद्ध तिवारी को लिखे पत्र में कहा गया है कि पांच मई को जब पुलिस ने बग्गा को गिरफ्तार तो ‘उस समय उन्हें पगड़ी पहनने का मौका नहीं दिया गया जो एक सिख के धार्मिक अधिकारों का गंभीर उल्लंघन है.’

आयोग ने इस घटना को लेकर आई खबरों का संज्ञान लिया है और ऐसे में उसे सात दिनों के अंदर यानी 14 मई तक रिपोर्ट सौंपने को कहा है. गौरतलब है कि भाजपा की दिल्ली इकाई के नेता बग्गा को पंजाब पुलिस ने पांच मई को उनके घर से गिरफ्तार किया था, जिन्हें पंजाब ले जाते समय हरियाणा में रोक दिया गया और घंटों बाद दिल्ली पुलिस उन्हें वापस राष्ट्रीय राजधानी लाई. इस घटना को लेकर राजनीतिक आरोप प्रत्यारोप जारी है. 

भाजपा ने पंजाब पुलिस पर ‘अपहरण’ करने का आरोप लगाया है. दरअसल   बग्गा, अरविंद केजरीवाल के मुखर आलोचक रहे हैं. उन्होंने आप प्रमुख पर राज्य पुलिस की मदद से राजनीति करने का आरोप लगाया है. आप ने उनके आरोपों को खारिज कर कहा कि बग्गा को पंजाब में सांप्रदायिक तनाव भड़काने के आरोप में पकड़ा गया था. वहीं, दिल्ली पुलिस ने बग्गा के पिता  प्रीतपाल सिंह की शिकायत पर अपहरण का मामला दर्ज किया.