News Nation Logo
Banner

हल्की बारिश के बाद दिल्ली की हवा हुई और खराब, जानें क्या है कारण

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में पिछले 24 घंटों में सुबह साढ़े आठ बजे तक 8 मिलीमीटर बारिश हुई और आर्द्रता का स्तर 94 प्रतिशत दर्ज किया गया.

PTI | Updated on: 08 Nov 2019, 12:15:08 PM
(प्रतीकात्मक तस्वीर)

(प्रतीकात्मक तस्वीर) (Photo Credit: News State)

दिल्ली:

दिल्ली की वायु गुणवत्ता हवा में अत्याधिक नमी के कारण शुक्रवार की सुबह ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज की गई. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि शहर में पिछले 24 घंटों में सुबह साढ़े आठ बजे तक 8 मिलीमीटर बारिश हुई और आर्द्रता का स्तर 94 प्रतिशत दर्ज किया गया. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के मुताबिक शहर का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) सुबह नौ बजे 350 दर्ज किया गया. एक्यूआई 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301-400 को ‘बहुत खराब’ और 401-500 को ‘गंभीर’ माना जाता है जबकि 500 से ऊपर का एक्यूआई अत्यंत गंभीर श्रेणी में आता है.

यह भी पढ़ें- बिहार में बढ़ते प्रदूषण को देख नीतीश सरकार का बड़ा फैसला, अब नहीं चलेंगे ये वाहन...

अधिकारियों ने बताया कि कुछ देर की राहत के बाद बृहस्पतिवार को राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता, हल्की बारिश के बाद हवा में नमी बढ़ जाने के चलते “बहुत खराब” श्रेणी में पहुंच गई थी. दिल्ली में पिछले तीन दिनों से प्रदूषण से मामूली राहत मिली हुई है. हवा की गति बढ़ने और तेज धूप के चलते यह सुधार देखा गया है. हालांकि अधिकारियों का कहना है कि बृहस्पतिवार को हवा में नमी बढ़ना नुकसानदेह साबित हुआ. बृहस्पतिवार को दिल्ली का समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक दोपहर चार बजे 309 और शाम सात बजे 320 दर्ज किया गया था.

First Published : 08 Nov 2019, 12:15:08 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×