News Nation Logo

दिल्ली के स्कूल में ‘खुशहाली पाठ्यक्रम’ देखने जाएंगी मेलानिया ट्रम्प, छात्रों से करेंगी बातचीत

अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प (Melania Trump) दिल्ली के एक स्कूल में मंगलवार को छात्रों से बातचीत करेंगी और ‘खुशहाली पाठ्यक्रम’ (Happiness Class) के तहत विभिन्न गतिविधियों को देखेंगी.

Bhasha | Edited By : Yogendra Mishra | Updated on: 24 Feb 2020, 10:38:27 PM
सोमवार को आगरा में पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया।

सोमवार को आगरा में पहुंचे डोनाल्ड ट्रंप और मेलानिया। (Photo Credit: फाइल फोटो)

दिल्ली:

अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प (Melania Trump) दिल्ली के एक स्कूल में मंगलवार को छात्रों से बातचीत करेंगी और ‘खुशहाली पाठ्यक्रम’ (Happiness Class) के तहत विभिन्न गतिविधियों को देखेंगी. स्कूल जाने वाले सभी मार्गों पर किलाबंदी कर दी गई है और सुरक्षा एजेंसियों के निर्देशों के अनुसार पेड़ों की कटाई-छंटाई की गई है. सूत्रों के अनुसार मेलानिया दोपहर में दक्षिण दिल्ली (South Delhi) के स्कूल में पहुंचेंगी और वहां करीब एक घंटा बिताएंगी. उन्होंने बताया कि इस दौरान उनके स्कूल का दौरा करने, विभिन्न कक्षाओं में जाने, छात्रों के साथ बातचीत करने और ‘खुशहाली पाठ्यक्रम’ के तहत विभिन्न गतिविधियों को देखने का कार्यक्रम है.

नगर निकाय अधिकारियों ने बताया कि मेलानिया के स्कूल आने के मद्देनजर सड़कों की मरम्मत की गई है, फुटपाथ पर फिर से रंग रोगन किया गया है और स्कूल परिसर में पौधे लगाए गए हैं. मेलानिया ट्रम्प अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प (Donald Trump) के साथ देश की दो दिवसीय यात्रा पर सोमवार को भारत पहुंचीं.

यह भी पढ़ें- भाजपा MLA ने कहा- भारत विरोधी नारा लगाने वालों को देखते ही गोली मार देनी चाहिए

अरविंद केजरीवाल का नाम लिस्ट से गायब

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरवील और उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया पहले मेलानिया का स्कूल में स्वागत करने और उन्हें ‘खुशहाली’ कक्षाओं के बारे में जानकारी देने वाले थे लेकिन अमेरिकी दूतावास ने शहर के प्रशासन को शनिवार को बताया था कि केजरीवाल और सिसोदिया के नाम आमंत्रित लोगों की सूची में नहीं है.

आयोजन से दोनों नेताओं के नाम हटाए जाने पर क्षोभ प्रकट करते हुए आम आदमी पार्टी के दो नेताओं ने कहा था कि यह एक प्रोटोकॉल और ‘परंपरा’ है कि यदि आयोजन में कोई भी विदेशी विशिष्ट अतिथि आता है तो राज्यों के नेता उपस्थित रहते हैं. अमेरिकी दूतावास ने रविवार को स्पष्ट किया कि उसे दिल्ली के सरकारी स्कूल में अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प (Melania Trump) की यात्रा के दौरान मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल और उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया की मौजूदगी को लेकर कोई आपत्ति नहीं है.

यह भी पढ़ें- North East Delhi Violence : मंत्री गोपाल राय ने लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की

दिल्ली के लिए गर्व की बात : सिसोदिया

सिसोदिया ने रविवार को कहा था कि उन्हें और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को दिल्ली के सरकारी स्कूल में अमेरिका की प्रथम महिला मेलानिया ट्रम्प का स्वागत करके खुशी होती लेकिन उन्होंने इस संबंध में अमेरिकी दूतावास की चिंताओं का सम्मान किया. दिल्ली के शिक्षा मंत्री सिसोदिया ने कहा था कि उनकी सरकार के लिए यह गर्व की बात है कि मेलानिया राष्ट्रीय राजधानी के सरकारी स्कूल में आएंगी.

दिल्ली सरकार ने जुलाई 2018 में खुशहाली पाठ्यक्रम की शुरुआत की थी. पाठ्यक्रम के तहत दिल्ली सरकार के स्कूलों में कक्षा एक से आठ में पढ़ने वाले छात्रों को हर दिर 45 मिनट खुशहाली कक्षा में गुजारना होता है. यहां पर वे कथा-कहानी, ध्यान और सवाल-जवाब सत्र में हिस्सा लेते हैं. इसी तरह, नर्सरी और केजी के छात्र-छात्राओं के लिए हफ्ते में दो बार कक्षाएं होती हैं.

First Published : 24 Feb 2020, 10:38:27 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.