logo-image

दिल्ली वासियों के लिए केजरीवाल सरकार करायेगी मुफ्त डायग्नोस्टिक जांच, सर्जरी भी होगी निशुल्क

निजी अस्पतालों में भी मुफ्त में सर्जरी की जा सकेगी।

Updated on: 03 Mar 2017, 12:07 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार ने गुरुवार को दिल्ली वासियों की डायग्नोस्टिक जांच के लिए 21 निजी संस्थानों में मुफ्त जांच की घोषणा की है। हालांकि इसके लिए ये भी ज़रूरी है कि उन्हें दिल्ली के सरकारी अस्पतालों द्वारा ही भेजा गया हो।

यानी अब दिल्ली में रह रहे लोगों को एमआरआई व सीटी स्कैन करवाने का कोई चार्ज नहीं देना होगा। 

दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि बहुत जल्द ही दूसरी योजना भी एक सप्ताह के अंदर लागू की जाएगी, जिसके तहत निजी अस्पतालों में सर्जरी भी निशुल्क हो सकेगी।

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की मौजूदगी में मुफ्त डायग्नोस्टिक जांच की सुविधा की घोषणा की गई। आम आदमी पार्टी (आप) सरकार ने दिसंबर में मुफ्त डायग्नोस्टिक जांच की सुविधा बीते तीन साल से दिल्ली में निवास करने वाले और तीन लाख रुपये तक वार्षिक आय वाले परिवारों को देने की घोषणा की थी।

ये भी पढ़ें- चंद्रयान-2 मिशन के जरिए इसरो रचेगा एक और इतिहास, 2018 में भेजा जाएगा अंतरिक्षयान

जैन ने कहा कि अब दोनों शर्तो को खत्म कर दिया गया है। मंत्री ने कहा कि दिल्ली के निवासियों को यदि दिल्ली के सरकारी अस्पतालों द्वारा भेजा जाता है तो उनकी डायग्नोस्टिक जांच 21 निजी केंद्रों पर की जाएगी। 

इसी तरह यदि दिल्ली सरकार के अस्पतालों में शल्य चिकित्सा के एक महीने से ज्यादा इंतजार करना पड़ता है तो राष्ट्रीय प्रत्यायन बोर्ड (एनएबीएच) और केंद्र सरकार के स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस) के तहत पंजीकृत 41 अस्पतालों में सर्जरी भी की जा सकेगी। बाद में दिल्ली सरकार इन अस्पतालों की प्रतिपूर्ति करेगी।

ये भी पढ़ें- गांगुली की नजर में सचिन तेंडुलकर से बेहतर खिलाड़ी हैं विराट कोहली