logo-image

MCD Election: 1416 उम्मीदवारों के नामांकन वैध, महिला कैंडिडेट की संख्या ज्यादा

MCD Elections 2022: दिल्ली एमसीडी चुनाव में नामांकन के आंकड़े आ चुके हैं. एमसीडी चुनाव में इस बार पुरुषों से ज्यादा महिलाएं चुनावी मैदान में हैं. जो अपने आप में बेहतर खबर है. इस बार एमसीडी चुनाव में कुल 2585 लोगों ने नामांकन दाखिल किया है....

Updated on: 17 Nov 2022, 11:59 PM

highlights

  • एमसीडी चुनाव में 1416 उम्मीदवारों के नामांकन बैध
  • कांग्रेस सिर्फ 247 सीटों पर लड़ रही चुनाव
  • बीजेपी और आप लड़ रही सभी सीटों पर चुनाव

नई दिल्ली:

MCD Elections 2022: दिल्ली एमसीडी चुनाव में नामांकन के आंकड़े आ चुके हैं. एमसीडी चुनाव में इस बार पुरुषों से ज्यादा महिलाएं चुनावी मैदान में हैं. जो अपने आप में बेहतर खबर है. इस बार एमसीडी चुनाव में कुल 2585 लोगों ने नामांकन दाखिल किया है, जिसमें 1416 नामांकन वैध पाए गए हैं. लेकिन चौंकाने वाला आंकड़ा उम्मीदवारों के वर्गीकरण को लेकर है. जी हां, दिल्ली में महिला उम्मीदवारों की संख्या पुरुष उम्मीदवारों से ज्यादा रही है. कुल 1416 वैध नामांकन में से सिर्फ 674 पुरुष उम्मीदवार हैं. वहीं, महिला उम्मीदवारों की संख्या 742 रही.

कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों का नामांकन खारिज

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, दिल्ली एमसीडी चुनाव में 1416 उम्मीदवारों के नामांकन वैध पाए गए हैं. आंकड़ों के मुताबिक, कुल वैध नामांकन का आंकड़ा 1416 रहा, जिसमें पुरुषों की संख्या 674 है, तो कुल 742 महिला उम्मीदवारों के नामांकन वैध पाए गए हैं. खास बात ये है कि बीजेपी और आप आदमी पार्टी सभी 250 सीटों पर चुनाव लड़ रहे हैं, तो कांग्रेस के तीन उम्मीदवारों के नामांकन ही रद्द हो गए हैं. इस वजह से कांग्रेस पार्टी 247 सीटों पर ही चुनाव लड़ रहे हैं.

कुल 439 उम्मीदवार स्वतंत्र या फिर छोटी राजनीतिक पार्टियों से

निर्वाचन आयोग द्वारा जारी आंकड़ों के मुताबिक, 65 मामलों में नामांकन को लेकर आखिरी फैसला एकदम आखिरी वक्त में किया गया. उनके सभी कागजारों में देरी हुई, या फिर उनके सपोर्टिव डॉक्यूमेंट्स की जांच करने की नौबत आ गई. इस चुनाव में मुख्य तीन पार्टियों के अलावा स्वतंत्र या छोटी राजनीतिका पार्टियों ने 439 उम्मीदवारों को मैदान में उतारा है. बता दें कि निर्वाचन आयोग ने 18 नवंबर के दिन को नामांकन वापसी की आखिरी तारीख के तौर पर निर्धारित किया है. अब बाकी बचे 1416 उम्मीदवारों में से कितने उम्मीदवार अपने नाम वापस लेते हैं और कितने मैदान में रह जाते हैं, ये तो 19 नवंबर की शाम को ही पता चल पाएगा.