logo-image

दिल्ली में अब इस तारीख तक बढ़ सकता है लॉकडाउन, आज CM केजरीवाल कर सकते हैं ऐलान

कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली में लॉकडाउन को अभी और बढ़ाया जा सकता है. इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज ऐलान कर सकते हैं.

Updated on: 16 May 2021, 11:14 AM

highlights

  • दिल्ली में बढ़ सकता है लॉकडाउन
  • आज केजरीवाल कर सकते हैं ऐलान
  • अभी कोरोना मामलों में आई कमी

नई दिल्ली:

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में कोरोना वायरस महामारी की दूसरी लहर का कहर अभी जारी है. हालांकि हाल के दिनों में संक्रमण के नए मामलों में कमी देखने को मिल रही है, मगर इस घातक संक्रमण की वजह से मौतों के आंकड़े में कोई खास बदलाव नजर नहीं आ रहा है. कोविड संक्रमण के खतरे को देखते हुए दिल्ली में लॉकडाउन को अभी और बढ़ाया जा सकता है. माना जा रहा है कि सरकार 24 मई तक लॉकडाउन बढ़ा सकती हैं. इस संबंध में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज ऐलान कर सकते हैं. अभी जो सख्त पाबंदियां राजधानी में लागू हैं, उनमें राहत की उम्मीद नहीं है.

यह भी पढ़ें : दिख रही राहत : कोरोना के मामले घटे, 24 घंटे में 3.11 लाख नए बीमार, 4077 मौतें

बता दें कि दिल्ली में अभी 17 मई तक लॉकडाउन लागू है. दिल्‍ली में कोरोना वायरस की दूसरी लहर से बिगड़ते हालातों के मद्देनजर पहली बार मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 18 अप्रैल को 6 दिन के लॉकडाउन की घोषणा की थी. अब तक राजधानी में 4 बार लॉकडाउन को बढ़ाया जा चुका है. फिलहाल मौजूदा लॉकडाउन सोमवार यानी 17 मई की सुबह 5 बजे खत्‍म होने रहा है. लेकिन माना जा रहा है कि इसे अब 24 मई तक बढ़ाया जा सकता है. संभवत: दिल्ली सरकार आज शाम तक इसकी घोषणा कर सकती है.

बहरहाल, दिल्‍ली में लागू लॉकडाउन के दौरान कोरोना के मामलों में गिरावट देखने को मिली है. पिछले कुछ दिनों से दिल्ली में रोजाना पॉजिटिविटी मामलों, पॉजिटिविटी दर और होम आइसोलेशन में रोगियों की संख्या आदि में कमी आई है. राजधानी में कोरोना के दैनिक मामले 28 हजार से कम होकर 7 हजार से नीचे आ गए हैं. दिल्ली में शनिवार को कोरोना के 6,430 नए मामले सामने आए, जो 7 अप्रैल के बाद सबसे कम है, इस दिन शहर में एक दिन में 5,506 मामले दर्ज किए गए थे. कोविड महामारी की दूसरी लहर के चरम के दौरान 20 अप्रैल को दिल्ली के रोजाना पॉजिटिव मामले 28,395 थे, जबकि 22 अप्रैल को सबसे अधिक पॉजिटिविटी दर 36 प्रतिशत थी.

यह भी पढ़ें : देशभर में करोड़ों श्रद्धालु कर सकेंगे बदरीनाथ, केदारनाथ के वर्चुअल दर्शन

शुक्रवार को राजधानी में एक दिन में 8,506 मामले दर्ज किए थे, जोकि 10 अप्रैल के बाद पहली बार दिल्ली का रोजाना मामला 10 हजार से नीचे गिरा था. गुरुवार को 10,489 नए मामले दर्ज किए थे. इससे पहले बुधवार को मामलों की संख्या 13,287, मंगलवार को 12,481, सोमवार को 12,651 और रविवार को 13,336 थी. इसी तरह दिल्ली में पिछले कुछ दिनों से रोजाना पॉजिटिविटी दर में गिरावट आई है. राजधानी में लगभग दो सप्ताह से रोजाना पॉजिटिव मामले और पॉजिटिविटी दर में तेज गिरावट देखी जा रही है. फिलहाल रोजाना कोरोना पॉजिटिविटी दर घटकर 11.32 प्रतिशत रह गई.