logo-image

उप चुनाव परिणाम: बवाना सीट पर AAP उम्मीदवार आगे, बीजेपी तीसरे नंबर पर

दिल्ली में आप और भारतीय जनता पार्टी के बीच प्रतिष्ठा का सवाल बन चुके बवाना विधानसभा सीट के उपचुनाव की मतगणना आज होगी।

Updated on: 28 Aug 2017, 10:21 AM

ऩई दिल्ली:

दिल्ली में आप और भारतीय जनता पार्टी के बीच प्रतिष्ठा का सवाल बन चुके बवाना विधानसभा सीट के उपचुनाव की मतगणना आज होगी।

इस उपचुनाव में आठ उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहें है, हालांकि मुकाबला आप, कांग्रेस और बीजेपी के बीच ही माना जा रहा है। इस उपचुनाव में आप से रामचंद्र, कांग्रेस से तीन बार विधायक रह चुके सुरेंद्र कुमार और बीजेपी से वेद प्रकाश मैदान में हैं। वेद प्रकाश 2015 के विधानसभा चुनाव में आप के उम्मीदवार के रूप में इस सीट से जीते थे। हालांकि विधानसभा से इस्तीफा देकर वह भाजपा में शामिल हो गए।

आम आदमी पार्टी के विधायक वेद प्रकाश द्वारा मार्च में पार्टी छोड़ने और भारतीय जनता पार्टी में शामिल होने के लिए पद से इस्तीफा देने के बाद बवाना में उपचुनाव हो रहे हैं।

वेद प्रकाश अब आप के उम्मीदवार रामचंद्र के खिलाफ चुनाव लड़ रहे हैं, जो प्रसिद्ध पूर्वाचली चेहरा हैं। कांग्रेस ने इस सीट पर तीन बार विधायक रहे सुरेंद्र कुमार को चुनावी मैदान में उतारा है।

शुरुआती रुझान में कांग्रेस उम्मीदवार सुरेंद्र कुमार 13182 वोटों से आगे हैं। वहीं दूसरे स्थान पर 9745 वोटों के साथ वेद प्रकाश हैं। जबकि आप उम्मीदवार रामचंद्र 9499 वोटों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।

Live Updates:

# आप उम्मीदवार आगे, कांग्रेस दूसरे और बीजेपी तीसरे स्थान पर 

# कांग्रेस पहले नंबर पर बरकरार, बीजेपी फिर तीसरे स्थान पर पहुंची

# वोटों की गिनती  कांग्रेस उम्मीदवार सुरेंदर कुमार 2108 वोटों से आगे चल रहे हैं, आप उम्मीदवार रामचंद्र 1906 वोट से दूसरे स्थान पर और  बीजेपी उम्मीदवार तीसरे स्कोथान पर है

Delhi's #BawanaByPoll: Congress candidate Surender Kumar leading with 2108 votes in first round, AAP's Ram Chander gets 1906, BJP 1687.

बवाना मतदाताओं की दृष्टि से सबसे बड़ा विधानसभा क्षेत्र है। 23 अगस्त को हुए उप-चुनाव में वोट प्रतिशत 45 फीसदी ही रहा था जबकि 2015 के पिछले विधानसभा चुनाव में इस सीट पर 61.83 फीसद मतदान हुआ था।

70 सदस्यों वाली दिल्ली विधानसभा में आप के 65 औऱ 4 बीजेपी के विधायक हैं। इस सीट को जीत कर कांग्रेस अपना खाता खोलने की उम्मीदें लगाए बैठी है।

वहीं इस साल की शुरूआत में राजौरी गार्डन उप चुनाव में बीजेपी ने आप की सीट छीन ली थी।

इसे भी पढ़ें: मोदी सरकार ने दिये संकेत, तीन तलाक पर नए कानून की जरूरत नहीं