logo-image

कुमार विश्वास से नाराज अरविंद केजरीवाल, AAP पीएसी से अमानतुल्ला खान ने दिया इस्तीफा

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में करारी शिकस्त के बाद आम आदमी पार्टी (आप) की कलह खुलकर सामने आ चुकी है।

Updated on: 02 May 2017, 08:46 AM

highlights

  • आम आदमी पार्टी पीएसी की सोमवार रात हुई बैठक, कुमार विश्वास नहीं पहुंचे
  • पीएसी से आप विधायक अमानतुल्ला खान का इस्तीफा, कुमार विश्वास के खिलाफ दिया था बयान
  • एमसीडी चुनाव में हार के बाद पार्टी में शुरू हुए विवाद के बीच हो रही है बैठक

नई दिल्ली:

दिल्ली नगर निगम (एमसीडी) चुनाव में करारी शिकस्त के बाद आम आदमी पार्टी (आप) की कलह खुलकर सामने आ चुकी है।

इस बीच राजनीतिक मामलों की समिति (पीएसी) की बैठक हुई। पीएसी की बैठक में पार्टी के एक धड़े के खिलाफ मुखर कुमार विश्वास नहीं पहुंचे।

पीएसी में पार्टी संयोजक अरविंद केजरीवाल ने कुमार विश्वास और अमानतुल्ला खान पर नाराजगी जताई।

दिल्ली के उप मुख्यमंत्री और आप के वरिष्ठ नेता मनीष सिसोदिया ने कहा, 'मीटिंग में कुमार विश्वास नहीं आए। वह बाहर इंटरव्यू दे रहे हैं, विडियो जारी कर रहे हैं। समिति के सदस्य और खुद अरविंद जी भी इस बात से काफी आहत हैं।'

इससे पहले केजरीवाल ने ट्वीट करके कुमार को अपना छोटा भाई बताया था।

सिसोदिया ने कहा, 'मीटिंग में पहले कुमार विश्वास पर अमानतुल्ला द्वारा लगाए गए आरोपों पर नाराजगी जाहिर की गई। अमानत ने PAC इस्तीफा दे दिया है जिसे स्वीकार कर लिया गया है।'

केजरीवाल ने बैठक में कहा कि जिन्हें भी कोई शिकायत है वह उनसे आकर कहें। आम आदमी पार्टी (आप) के विधायक अमानतुल्ला खान ने वरिष्ठ नेता कुमार विश्वास के खिलाफ बयान दिया था।

जिसके बाद कई आप कार्यकर्ताओं व पंजाब के एक आप विधायक ने अमानतुल्ला को पार्टी से बर्खास्त करने की मांग की थी।

अमानतुल्ला ने रविवार को कुमार विश्वास पर पार्टी को तोड़ने और कुछ आप विधायकों को 30 करोड़ रुपये लेकर भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल होने के लिए कहने का आरोप लगाया था। 

अमानतुल्ला पीएसी की बैठक के बाद भी अपने बयान पर कायम थे। उन्होंने कहा कि कुमार विश्वास आरएसएस और बीजेपी के लिए काम करते हैं।

अमानतुल्ला ने कहा था कि विश्वास ने कुछ आप विधायकों से उनके घर जाकर मुलाकात की और उन्हें बीजेपी में शामिल होने के लिए कहा।

ओखला से विधायक अमानतुल्ला ने कहा था, 'कुमार विश्वास कुछ विधायकों से मिले और उनसे कहा कि वे उन्हें (विश्वास) पार्टी संयोजक बनाएं।'

इससे पहले रविवार को प्रस्तावित AAP की पीएसी की बैठक थी जिसे रद्द कर दिया गया था। सूत्रों के मुताबिक पार्टी के भीतर कलह के चलते इस बैठक को रद्द करना पड़ा था। बैठक दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया के घर होनी थी।