News Nation Logo
Banner

दिल्ली-NCR में रिमझिम बारिश, अब वायु प्रदूषण से मिलेगी थोड़ी राहत

दिल्ली-NCR में पराली जलाने की वजह से पिछले दो सप्ताह से लगातार वायु प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है. रविवार को दिल्ली-NCR में बारिश की फुहारें गिरी जिसके बाद तापमान में थोड़ी गिरावट आई और लोगों को वायु प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली.

News Nation Bureau | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 15 Nov 2020, 04:07:55 PM
rain in delhi 15th nove

दिल्ली-NCR में बारिश से गिरा पारा (Photo Credit: एनआई ट्विटर)

नई दिल्ली:

दिल्ली-NCR में पराली जलाने की वजह से पिछले दो सप्ताह से लगातार वायु प्रदूषण का सामना करना पड़ रहा है. रविवार को दिल्ली-NCR में बारिश की फुहारें गिरी जिसके बाद तापमान में थोड़ी गिरावट आई और लोगों को वायु प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली. आपको बता दें कि इसके पहले मौसम विभाग ने बताया था कि पश्चिमी विक्षोभ के असर से रविवार को सीजन की पहली बारिश हो सकती है. ये बारिश हल्की होगी या तेज, इसे लेकर मौसम विभाग ने सटीक भविष्यवाणी नहीं की थी.

आपको बता दें कि दिवाली के बाद अगले दिन हल्की बारिश होने से राजधानी में रह रहे लोगों को वायु प्रदूषण से थोड़ी राहत मिली लेकिन अगर बारिश ज्यादा तेज हो जाती है तो आसमान साफ होने के ज्यादा चांसेज रहेंगे, वहीं स्काईमेट वेदर के ने मीडिया से बातचीत में बताया था कि, दिल्ली-NCR  में बारिश की वजह से सोमवार से वहां के लोगों को थोड़ी ठंड का सामना कर पड़ सकता है.  

गौरतलब है कि दिल्ली-एनसीआर में सितंबर महीने के बाद आस-पास के ग्रामीण इलाकों में किसान फसलों की पराली जलाना शुरू कर देते हैं जिसकी वजह से दिल्ली-NCR में रह रहे लोगों को भारी वायु प्रदूषण का सामना करना पड़ता है. दिल्ली-NCR  के ज्यादातर इलाके वायु की खराब गुणवत्ता के चलते रेड जोन में हैं. आपको बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद दीपावली पर दिल्ली-NCR में लोगों ने जमकर पटाखे फोड़े, जिससे वायु प्रदूषण में इजाफा हुआ है. दिल्ली के ज्यातादर इलाकों में वायु गुणवत्ता स्तर 500 के करीब पहुंच गया है.

इसके पहले मेट डिपार्टमेंट ने बताया था कि शनिवार की सुबह से दिल्ली-NCR  में वायु की गुणवत्ता स्तर 400 के पार जा चुका था. मौसम विभाग ने ये भी अनुमान लगाया था कि शनिवार की रात को यह 500 तक भी पहुंच सकता है. वहीं, मौसमी उतार-चढ़ाव के बीच अगले दो दिन दिल्ली-एनसीआर को पराली के धुएं से राहत मिलेगी. यह राहत हवा की दिशा बदलने से रहेगी. 

First Published : 15 Nov 2020, 04:07:55 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो