logo-image

गृह मंत्रालय के फैसले को फिलहाल केजरीवाल की ना, दुकानें खोलने पर फैसला 27 अप्रैल को

देशभर के विभिन्न राज्यों में शनिवार सुबह से ही अधिकांश दुकानें खुलनी भी शुरू हो गई लेकिन दिल्ली सरकार ने इस आदेश को अभी लागू नहीं किया है. इस मामले में 27 अप्रैल को एक उच्चस्तरीय बैठक की जाएगी.

Updated on: 25 Apr 2020, 02:45 PM

नई दिल्ली:

24 मार्च से जारी लॉकडाउन के दौरान सिर्फ जरूरी सेवाओं से जुड़ी दुकानों को ही खोले जाने की इजाजत थी. देर रात गृह मंत्रालय ने एक आदेश जारी करते हुए सभी दुकानों को सशर्त खोलने की अनुमति दे दी. देशभर के विभिन्न राज्यों में शनिवार सुबह से ही अधिकांश दुकानें खुलनी भी शुरू हो गई लेकिन  दिल्ली सरकार ने इस आदेश को अभी लागू नहीं किया है. इस मामले में 27 अप्रैल को एक उच्चस्तरीय बैठक की जाएगी. हालात की समीक्षा के बाद ही दिल्ली सरकार दुकानों को खोलने पर फैसला लेगी. सरकार कोरोना वायरस को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरतना चाहती है.

यह भी पढ़ेंः यूपी सरकार ने रोके कर्मचारियों के भत्ते, DA पर जून 2021 तक लगाई रोक

दिल्ली में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. ऐसे में दिल्ली सरकार का कहना है कि इस हालत में दिल्ली की सभी दुकानों को नहीं खोला जा रहा है. इस मामले में दिल्ली डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के वरिष्ठ अधिकारी बैठक करेंगे और उसके बाद इस निर्देश को लागू करने का फैसला लिया जाएगा. केंद्र सरकार की ओर पहले भी लॉकडाउन के नियमों में ढील देने के निर्देश दिए गए थे. जिस पर दिल्ली के मुख्य सचिव ने 19 अप्रैल को बैठक कर लॉकडाउन 2.0 में ढील नहीं देने का फैसला लिया था.

यह भी पढ़ेंः लॉकडाउन का एक माह गुजरने के बाद लोगों की बेचैनी एवं चिंता बढ़ी

गृह मंत्रालय ने दिया था आदेश
देर रात केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने एक आदेश जारी कर जरूरी और गैर जरूरी दुकानों को सशर्त खोलने की अनुमति दे दी थी. दुकानों में केवल 50 फीसदी स्टाफ ही काम कर सकेगा. इसके साथ ही मास्क पहनना और सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना अनिवार्य होगा. वहीं अभी शॉपिग कॉम्प्लेक्स और मॉल आदि को खोलने की मंजूरी नहीं मिली है. सरकार की ओर से शराब की दुकानों को भी खोलने पर रोक बरकरार है.