logo-image

दिल्लीवासियों के लिए केजरीवाल की एक और Free योजना, जानिए इस बार क्या मिलेगा मुफ्त

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को सेप्टिक टैंक सफाई को लेकर एक निशुल्क योजना की घोषणा की. इससे सीधे तौर पर अनधिकृत कॉलोनियों को फायदा होगा.

Updated on: 15 Nov 2019, 06:21 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दिल्लीवासियों के लिए एक और योजना की घोषणा की है. अब दिल्लीवासी मुफ्त में सेप्टिक टैंक सफाई करा सकेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में हाथ से सफाई कार्य को खत्म करने के लिए दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने शुक्रवार को सेप्टिक टैंक सफाई को लेकर एक निशुल्क योजना की घोषणा की.

इससे सीधे तौर पर अनधिकृत कॉलोनियों को फायदा होगा. केजरीवाल ने मीडिया से कहा कि 'मुख्यमंत्री सेप्टिक टैंक सफाई योजना' के लिए दिल्ली सरकार एक फोन नंबर देगी, जिस पर लोग कॉल कर सकते हैं और समय ले सकते हैं.

यह भी पढ़ेंः प्रदूषण से निपटने का स्थाई समाधान नहीं Odd Even : सुप्रीम कोर्ट

केजरीवाल ने कहा, "टैंक की सफाई करने के लिए एक ट्रक उनके घर आएगा और मुफ्त में कचरे को एकत्र करेगा." इस योजना में बिना सीवर लाइन वाले सेप्टिक टैंक शामिल होंगे, जो ज्यादातर अनधिकृत कॉलोनियों में बने होते हैं. केजरीवाल ने कहा कि बिना सीवर लाइन वाले लोग भी इस सेवा के लिए कॉल कर सकते हैं. सरकार ने कहा कि दिल्ली में 1,797 अनधिकृत कॉलोनिया हैं और सिर्फ 430 में सीवर लाइंस हैं. 400 अन्य में सीवर कनेक्शन का कार्य चल रहा है.

यह भी पढ़ेंः Delhi Air Pollution: सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को लगाई फटकार, कहा- जल्द खोजे समाधान

सीवर कनेक्शन के जारी काम पूरा होने में समय लगेगा और ऐसे में सेप्टिक टैंक का इस्लेमाल कर रहे लोगों को सरकार सफाई की सेवा प्रदान करेगी. केजरीवाल ने कहा कि अब तक टैंक की सफाई के लिए निजी लोगों को रखा जाता था और इन टैंक की सफाई के दौरान कई लोगों की मौत हो जाती है. केजरीवाल ने कहा कि यह सीवर में होने वाली मौतों को खत्म करने के लिए एक बड़ा कदम है.

केजरीवाल ने कहा, "सरकार टैंक की सफाई के लिए एक एजेंसी को जिम्मेदारी देगी और इसके लिए महीने भर के भीतर निविदा लाई जाएगी". उन्होंने कहा कि ट्रक सेप्टिक टैंक से कचरा एकत्र करेगा और उसे सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट तक ले जाएगा.