logo-image

Delhi: पश्चिमी दिल्ली की इन सड़कों का होगा जीर्णोद्धार, PWD मंत्री आतिशी ने लगाई परियोजना पर मुहर

पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि, केजरीवाल सरकार की कोशिश है कि दिल्ली में शानदार सड़कें बनाने के साथ एक मजबूत और सुरक्षित परिवहन नेटवर्क तैयार किया जाए जो ग्लोबल स्टैंडर्ड का हो.

Updated on: 23 Jan 2024, 09:00 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली की केजरीवाल सरकार राजधानी की सड़कों को सुंदर,सुरक्षित और विश्वस्तरीय बनाने की दिशा में मिशन मोड में काम कर रही है. इसी कड़ी में दिल्ली की पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने पश्चिमी रोड डिवीज़न के तहत मादीपुर विधानसभा की कुछ प्रमुख सड़कों के सुदृढ़ीकरण व सौन्दर्यीकरण की परियोजना को मंजूरी दे दी. इन सड़कों में मेट्रो पिलर 109 से 273 तक रोहतक रोड (NH-10) सर्विस लेन, रोड नंबर 41, 77 और पश्चिम पुरी चौक से मुल्तान नगर में न्यू स्लम क्वार्टर तक की सड़कें शामिल हैं.

इस परियोजना को मंजूरी देते हुए, पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि, "इस प्रोजेक्ट से मादीपुर विधानसभा में सड़कों की स्थिति बेहतर होगी, जिससे वे अधिक टिकाऊ बनेंगे. इसके अलावा सौंदर्यीकरण के साथ ये क्षेत्र की खूबसूरती को बढ़ाएंगे." उन्होंने कहा कि केजरीवाल सरकार दिल्ली में सड़कों को बेहतर बनाने के साथ दिल्ली के नागरिकों के लिए सुरक्षित और आरामदायक यात्रा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है.

'ग्लोबल स्टैंडर्ड की सड़कें बनाना सरकार का लक्ष्य'

पीडब्ल्यूडी मंत्री ने कहा कि, केजरीवाल सरकार की कोशिश है कि दिल्ली में शानदार सड़कें बनाने के साथ एक मजबूत और सुरक्षित परिवहन नेटवर्क तैयार किया जाए जो ग्लोबल स्टैंडर्ड का हो. उन्होंने कहा कि इस दिशा में शहर में सड़कों की स्थिति को प्रभावित करने वाले प्रमुख मुद्दों की पहचान करने और उनका समाधान करने के लिए हम योजनाबद्ध तरीके से काम करते है. इस योजना में विशेषज्ञों द्वारा सड़कों का मूल्यांकन, सड़कों की मरम्मत और उन्हें मजबूत करने के लिए आधुनिक तकनीकों का उपयोग किया जाता है.

जिससे ये सुनिश्चित किया जा सके कि ये सड़कें भारी यातायात और किसी भी मौसम का सामना कर सकें. पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि दिल्ली सरकार दिल्ली की सड़कों को मजबूत करने के लिए चरणबद्ध तरीके से काम कर रही है. यह देखते हुए कि इन सड़कों का निर्माण बहुत पहले किया गया था. उन्होंने कहा कि वर्तमान में इनके रख-रखाव की आवश्यकता है. जिसके चलते अब यहां रखरखाव और सौंदर्यीकरण का काम शुरू किया जा रहा है.

समय से काम करने के दिए निर्देश

उन्होंने कहा कि यात्रियों को किसी भी तरह की असुविधा से बचाने के लिए, पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को निर्धारित समय में काम पूरा करने और सभी सुरक्षा दिशानिर्देशों का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है. बता दे कि दिल्ली के लोगों को आवाजाही में किसी प्रकार की समस्या न हो और उन्हें जाम से न जूझना पड़े, इसके लिए समय-समय पर जरुरत के अनुसार पीडब्ल्यूडी द्वारा राजधानी की सड़कों का मेंटेनेंस किया जाता है.

इन सड़कों के सुदृढ़ीकरण के लिए भी पीडब्ल्यूडी अधिकारियों ने इनकी वर्तमान स्थिति और आवश्यकताओं का गहन निरीक्षण किया गया. जिसके बाद इन परियोजनाओं को सरकार की ओर से मंजूरी मिली. सुदृढ़ीकरण के इस प्रोजेक्ट में सड़कों की मजबूती पर तो ध्यान दिया ही जाएगा, साथ इस इन सड़कों पर सभी मानकों का पालन करते हुए अच्छी गुणवत्ता की 'रोड मार्किंग' भी की जाएगी.