logo-image

जी-20 की तर्ज पर अब दिल्ली की सभी सड़कों का सौंदर्यीकरण करेगी केजरीवाल सरकार- आतिशी

दिल्ली की पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि हम सभी दिल्लीवासियों और सभी एजेंसियों को बधाई देना चाहते हैं, जिनकी मेहनत से जी-20 का सफल आयोजन हो सका. चाहे वो दिल्ली सरकार, एमसीडी, एनडीएमसी या दिल्ली पुलिस हो, सभी की मेहनत से जी-20 सफल हो सका.

Updated on: 11 Sep 2023, 07:21 PM

नई दिल्ली:

केजरीवाल सरकार पीडब्ल्यूडी के अधिकार क्षेत्र में आने वाली सभी सड़कों का सौंदर्यीकरण कर खूबसूरत बनाने का काम करेगी. जिस प्रकार से दिल्ली सरकार की एजेंसियां और एमसीडी ने मिलकर जी-20 वाले इलाकों में सड़कों के सौंदर्यकरण, रखरखाव, शानदार लाइटें लगाने, हॉर्टिकल्चर आदि का काम किया, उसी तर्ज पर अब दिल्ली की बाकी सड़कों को भी शानदार, सुंदर व स्वच्छ बनाने का काम किया जाएगा. पीडब्ल्यूडी की करीब 1400 किलोमीटर सड़कों का सौंदर्यीकरण, उनका रखरखाव, शानदार लाइट लगाने के साथ ही हॉर्टिकल्चर विभाग के जरिए ग्रीनरी को बढ़ाने का काम किया जाएगा. पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी और शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने सोमवार को प्रेस वार्ता कर यह जानकारी साझा की.

दिल्ली की पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि हम सभी दिल्लीवासियों और सभी एजेंसियों को बधाई देना चाहते हैं, जिनकी मेहनत से दिल्ली में जी-20 का सफल आयोजन हो सका. चाहे वो दिल्ली सरकार, एमसीडी, एनडीएमसी या दिल्ली पुलिस हो, सभी की मेहनत से जी-20 सफल हो सका.  

उन्होंने कहा कि जी-10 के दौरान अपने मेहमानों का स्वागत करने के लिए दिल्ली दुल्हन की तरह सजी हुई थी. दिल्ली के लोगों ने अनुशासन के साथ अपने मेहमानों का स्वागत किया. इस दौरान बहुत सी सड़कें बनीं, सड़कों की रीडिज़ाइन की गई, बहुत बड़े स्तर पर हॉर्टिकल्चर का काम किया गया और शानदार लाइट्स व फव्वारें लगाए गए. जी-20 के डेलीगेट्स जहां भी जा रहे थे, उस पूरे हिस्से का सौंदर्यकरण किया गया और बेहतर ढंग से साफ-सफाई और रखरखाव भी किया गया. 

यह भी पढ़ें: Reliance में इस शख्स की सैलरी मुकेश अंबानी से भी ज्यादा, जानें कंपनी में क्या है इनका कद

पूरी दिल्ली में होगा सौंदर्यीकरण का काम- आतिशी

पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने कहा कि हम दिल्ली सरकार, एमसीडी और मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की ओर से सभी दिल्ली वालों से यह वादा करते हैं कि जिस प्रकार जी-20 आयोजन स्थल वाले इलाकों में सौंदर्यकरण का काम किया गया, ठीक उसी तरह से पूरी दिल्ली के सौंदर्यकरण का काम होगा. दिल्ली में 1400 किमी पीडब्ल्यूडी की सड़कें हैं. सभी सड़कों का सौंदर्यकरण, अच्छी लाइट्स लगाने और हॉर्टिकल्चर के साथ ग्रीनरी बढ़ाने का काम किया जाएगा.

उन्होंने कहा कि इसके साथ ही शहरी विकास विभाग और एमसीडी मिलकर जी-20 के एरिया की तरह ही मैकेनिकल रोड स्वीपिंग, रोड वाशिंग और लगातार फूटपाथ की साफ़-सफाई का काम पूरी दिल्ली में किया जाएगा. साथ ही दिल्ली सरकार आवश्यकता के अनुसार और रोड स्वीपिंग, रोड वाशिंग मशीन खरीदने में एमसीडी की मदद करेगी. उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य पूरी दिल्ली को ठीक उसी तरह से साफ़ व सुंदर बनाना है, जैसा जी-20 के एरिया का हुआ है. ऐसे में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के निर्देश पर हम इस काम को करने में जरा भी देरी नहीं करेंगे. 

यह भी पढ़ें: G20 में भारत ने चीन को तगड़ा झटका दे दिया है, जानें कैसे?

आतिशी जायजा लेने के लिए खुद जाएगी 

पीडब्ल्यूडी मंत्री आतिशी ने आगे कहा कि इस बाबत सोमवार को मैंने उच्च अधिकारीयों के साथ समीक्षा बैठक भी की कि कैसे जी-20 के दौरान जो काम हुए उसे हम पूरी दिल्ली में लेकर जा सकते हैं और कल से मैं पीडब्लूडी की टीम के साथ उन सभी इलाकों में जाउंगी, जहां हमें सौंदर्यकरण और सफाई का काम करना है. 

दिल्ली वालों के अनुशासन, सहयोग और उनके टैक्स के पैसों से दिल्ली खुबसूरत बनी- सौरभ भारद्वाज

इस मौके पर शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने दिल्ली सरकार की और से सभी दिल्लीवालों को बधाई और धन्यवाद देते हुए कहा कि दिल्ली वालों के अनुशासन, सहयोग और उनके टैक्स के पैसों की वजह से दिल्ली को खुबसूरत बनाने का काम हो पाया. इस दौरान रोड के सौंदर्यकरण का काम हो, स्मारकों को साफ-सुथरा करने का काम हो, पर्यटन स्थलों को बेहतर बनाने का काम समेत जो भी काम हुए और इनमें में जितना पैसा लगा है, वो दो करोड़ दिल्लीवालों के टैक्स का पैसा है. 

उन्होंने कहा कि इन 15-20 दिनों में दिल्ली के लोग कई बार ट्रैफिक जाम की समस्या से जूझे. जी-20 के दौरान दिल्लीवाले अपने मेहमानों के लिए अपने घरों में रहे और अपने अनुशासन के साथ इस उत्सव को सफल बनाया.  शहरी विकास मंत्री सौरभ भारद्वाज ने आगे कहा कि जिस तरह से पिछले कुछ महीनों में दिल्ली को सुन्दर बनाया गया है, ठीक उसी तरह अब दिल्ली सरकार इस सुन्दरता को पूरे शहर में बनाए रखेगी और दिल्ली के अन्य कई इलाकें में जहां और सौन्दर्यकरण व साफ़-सफाई की गुंजाईश है, उसे दिल्ली सरकार के विभिन्न विभाग और एमसीडी मिलकर बेहतर बनाने का काम करेंगे.