News Nation Logo
Banner
Banner

केजरीवाल सरकार दिल्ली के 3.5 लाख बच्चों को देगी 70 करोड़ रुपये, ये है कारण

दिल्ली के केजरीवाल मॉडल की दुनियाभर में तारीफ हो रही है. केजरीवाल सरकार ने शिक्षा-स्वास्थ्य सहित अन्य क्षेत्रों में बेहतर काम किए हैं. शिक्षा और विद्यार्थियों के स्तर को बढ़ाने के लिए केजरीवाल सरकार ने अब एक और कदम उठाया है.

News Nation Bureau | Edited By : Deepak Pandey | Updated on: 11 Sep 2021, 11:33:04 PM
arvind kejriwal

सीएम अरविंद केजरीवाल (Photo Credit: फाइल फोटो)

highlights

  • दिल्ली के केजरीवाल मॉडल की दुनियाभर में हो रही तारीफ 
  • सरकारी स्कूलों में बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम‌ का शुभारंभ
  • छात्रों में उद्यमी सोच विकसित करने के लिए मदद की जाएगी

नई दिल्ली:

दिल्ली के केजरीवाल मॉडल की दुनियाभर में तारीफ हो रही है. केजरीवाल सरकार ने शिक्षा-स्वास्थ्य सहित अन्य क्षेत्रों में बेहतर काम किए हैं. शिक्षा और विद्यार्थियों के स्तर को बढ़ाने के लिए केजरीवाल सरकार ने अब एक और कदम उठाया है. केजरीवाल सरकार छात्रों में उद्यमी बनने के गुण विकसित करेगी. इसके लिए सरकारी स्कूलों में एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम के तहत बिजनेस ब्लास्टर्स प्रोग्राम‌ शुरू किया गया है. केजरीवाल सरकार 11वीं-12वीं के हर बच्चे को 2 हजार रुपये की सीड मनी देगी. दिल्ली में करीब 3.5 लाख छात्रों को सीड मनी दी जाएगी. इस तरह छात्रों में उद्यमी सोच विकसित करने के लिए छात्रों को 70 करोड़ रुपये की मदद दी जाएगी.

यह भी पढ़ें : योगी को चुनौती देंगे उद्धव, सभी 403 सीटों पर चुनाव लड़ेगी शिवसेना

बेरोजगारी की समस्या का समाधान एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम

देश में बेरोजगारी की समस्या का एकमात्र उपाय एंटरप्रेन्योरशिप माइंडसेट करिकुलम है. दिल्ली के बच्चे एंट्रेप्रेंयूरिअल माइंडसेट के साथ अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद जॉब सीकर के बजाय जॉब प्रोवाइडर बनकर इस समस्या को दूर करेंगे. इसके पीछे उद्देश्य है कि स्कूलों और कॉलेजों से पढ़ाई पूरी करने के बाद छात्र इस मानसिकता से बाहर निकले कि उन्हें जॉब सीकर नहीं बल्कि जॉब प्रोवाइडर बनना है. देश की अर्थव्यवस्था में योगदान देना है. अगर वे जॉब करने जाएं तो उनमें इतनी योग्यता हो की उन्हें नौकरी की लाइन में न लगना पड़े.

केजरीवाल सरकार का पायलट प्रोजेक्ट रहा सफल

पायलट प्रोजेक्ट के तहत स्कूल ऑफ एक्सीलेंस खिचड़ीपुर में बिज़नेस ब्लास्टरर्स प्रोग्राम शुरू हुआ किया गया था. इसमें 41 बच्चों के 9 ग्रुप बनाए गए. हर बच्चे को 1-1 हजार रुपये की सीड मनी दी गई. इससे इन बच्चों ने जमकर मुनाफा कमाया. इसके सफल रहने पर दिल्ली के सभी सरकारी स्कूलों में लागू करने का फैसला किया गया. अब बिज़नस ब्लास्टरर्स प्रोजेक्ट के लागू होने के बाद दिल्ली के सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को दो-दो हजार रुपएये की सीड मनी दी जाएगी. इस सीड मनी से बच्चे बिज़नेस आइडियाज सोच सकेंगे और उसे आगे बढ़ा सकेंगे. इससे बच्चों में आत्म-विश्वास आएगा.

First Published : 11 Sep 2021, 11:20:48 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.