logo-image

केजरीवाल सरकार दिल्ली में मुफ्त लगवाएगी कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज 

18-59 साल के ऐसे सभी लोग जिनको कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगे हुए 9 महीने/39 हफ्ते/273 दिन हो गए हैं, वह सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों में प्रिकॉशनरी डोज मुफ्त में लगवा सकेंगे.

Updated on: 21 Apr 2022, 10:35 PM

नई दिल्ली:

अरविंद केजरीवाल सरकार ने कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर गुरुवार को बड़ी घोषणा की है. सरकार ने फैसला लिया है कि दिल्ली में कोरोना वैक्सीन की प्रिकॉशन डोज अब सरकारी टीकाकरण केंद्रों में मुफ्त लगाई जाएगी. सरकार ने इस संबंध में आदेश भी जारी दिया है. मालूम हो कि केंद्र सरकार के आदेश के तहत प्रिकॉशन डोज प्राइवेट वैक्सिनेशन सेंटर पर उपलब्ध कराई गई है लेकिन टीका लगवाने वाले को पैसे देने होंगे. 18-59 साल के ऐसे सभी लोग जिनको कोरोना वैक्सीन की दूसरी डोज लगे हुए 9 महीने/39 हफ्ते/273 दिन हो गए हैं, वह सभी सरकारी टीकाकरण केंद्रों में प्रिकॉशनरी डोज मुफ्त में लगवा सकेंगे.

यह भी पढ़ें : अब 5-12 वर्ष के बच्चों को लगेगी कोरोना वैक्सीन, 'कोर्बेवैक्स' को मिली मंजूरी

सरकार ने जारी किए गए आदेश में यह भी कहा है कि अगर कोई प्राइवेट वैक्सिनेशन सेंटर में प्रिकॉशन डोज लगवाना चाहता है तो वह पैसे देकर वहां भी डोज लगवा सकता है. दिल्ली में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. मालूम हो कि एक दिन पहले यानी बुधवार को यहां कोरोना के 1,009 मामले सामने आ थे जबकि एक शख्स की मौत भी हो गई थी. वहीं मंगलवार को 601 मामले दर्ज किए गए थे.

इधर, ड्रग कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) के ड्रग रेगुलेट के विशेषज्ञ पैनल ने 5 से 11 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए बायोलॉजिकल ई के कोविड-19 वैक्सीन कॉर्बेवैक्स (Corbevax) के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल करने की सिफारिश की है.