logo-image
ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

दिल्ली में केजरीवाल सरकार की इस योजना ‌से वाहन प्रदूषण हो रहा कम

देश की राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए केजरीवाल सरकार लगातार ठोस कदम उठा रही है. दिल्ली में वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने अभियान चलाया हुआ है.

Updated on: 21 Nov 2021, 08:27 PM

नई दिल्ली:

देश की राजधानी में प्रदूषण कम करने के लिए केजरीवाल सरकार लगातार ठोस कदम उठा रही है. दिल्ली में वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने अभियान चलाया हुआ है. दिल्ली में केजरीवाल सरकार वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ अभियान चला रही है. इस अभियान का पहला चरण सफल साबित होने के बाद दूसरा चरण शुरू किया गया है. इसका मकसद लोगों में जागरूकता लाकर वाहन प्रदूषण को कम करना है, क्योंकि दिल्ली के 30 फीसदी प्रदूषण में सबसे ज्यादा वाहनों का प्रदूषण है. जिसे कम करने में यह अभियान काफी सफल साबित हुआ है.‌ दिल्ली में 'रेड लाइट ऑन गाड़ी ऑफ' अभियान का दूसरा चरण 3 दिसंबर तक चलेगा.

केजरीवाल सरकार के अभियान से वाहनों के प्रदूषण में आ रही कमी

दिल्ली में एक व्यक्ति जब सुबह से शाम तक निकलता है तो लगभग 10 से 12 चौराहों को पार करता है. अगर एक चौराहे पर 2 मिनट भी रुकता है तो 20 से 25 मिनट तक बेवजह ईंधन जलता है. उससे दिल्ली के प्रदूषण में और बढ़ोतरी होती है. अभियान के जरिए वाहन चालकों को लगातार जागरूक किया जा रहा है. वाहन चालक अब रेड लाइट पर अपने वाहनों को बंद कर लेते हैं. इससे प्रदूषण में कमी के साथ ईंधन की बचत हो रही है.

दिल्ली के प्रदूषण को कम करने के लिए 10 बड़े कदम उठाए

दिल्ली के अंदर जो रिसर्च सर्वे आए हैं वो बताते हैं कि दिल्ली के अंदर यहां का 30 फीसदी प्रदूषण है. इसके अलावा 70 फीसदी प्रदूषण बाहर से आ रहा है. ऐसे में दिल्ली के हिस्से के 30 फ़ीसदी प्रदूषण को कम करने के लिए केजरीवाल सरकार ने 10 बड़े कदम उठाए हैं. वाहन प्रदूषण को कम करने के लिए वर्क फ्रॉम होम का कदम उठाया गया है. इसके अलावा दिल्ली में बाहर से आने वाले ट्रकों पर रोक लगाई गई है.