logo-image

केजरीवाल सरकार की क्रांतिकारी शिक्षा पहल को मिली वैश्विक मान्यता, अमेरिकी शिक्षकों ने दिल्ली स्कूल का किया दौरा 

American teachers visited Delhi school : दिल्ली के सरकारी स्कूलों की चर्चा पूरे विश्व में है. हर कोई दिल्ली का स्कूल देखना चाहता है. इस बीच अमेरिका के टीचरों ने भी दिल्ली स्कूल का निरीक्षण किया है.

Updated on: 07 Jul 2023, 07:59 PM

नई दिल्ली:

American teachers visited Delhi school : देश और विदेशों में केजरीवाल सरकार (Kejriwal Government Education Model) के शिक्षा मॉडल की तारीफ हो रही है. पिछले कुछ ही सालों में उनकी क्रांतिकारी शिक्षा पहल को वैश्विक मान्यता मिली है. अब दिल्ली के सरकारी स्कूल दुनियाभर के शिक्षकों और शिक्षाविदों के लिए प्रेरणादायक बन गए हैं. सीएम अरविंद केजरीवाल की शिक्षा नीति को देखने के लिए 15 अमेरिकी शिक्षकों (American Teachers) के एक प्रतिनिधिमंडल पूर्वी दिल्ली पहुंचा और पश्चिमी विनोद नगर इलाके में दिल्ली सरकार (Delhi Government) द्वारा संचालित राजकीय सर्वोदय कन्या बाल विद्यालय का दौरा किया. ये शिक्षक यूएस सरकार की ओर से चलाए जा रहे फुलब्राइट टीचर्स एक्सचेंज के फुलब्राइट टीचर्स फॉर ग्लोबल क्लासरूम कार्यक्रम का हिस्सा हैं.

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी (Delhi Education Minister Atishi) ने अमेरिका से आए शिक्षकों का स्वागत किया. इसके बाद अमेरिकी टीचरों (US Teachers) ने स्कूल का मॉडल देखा और बच्चों के साथ समय बीताया. कुछ शिक्षकों ने बच्चों के साथ गेम खेले और उनसे पढ़ाई लिखाई की बातचीत की. अमेरिकी शिक्षकों के प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि नवीन दृष्टिकोण और शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए दिल्ली सरकार की प्रतिबद्धता वास्तव में प्रेरणादायक है.

यह भी पढ़ें : PM Modi In Varanasi: अब जे भी बनारस आई, त खुश हो के ही जाई... पीएम मोदी ने विपक्ष पर कसा तंज

आतिशी ने कहा कि भारत में सरकारी और प्राइवेट स्कूलों के बीच बांटने का परिदृश्य दुनिया के अन्य हिस्सों से अलग नहीं है. देश में आज सरकारी स्कूलों की बिगड़ती हालत की वजह से 70 फीसदी बच्चे प्राइवेट स्कूल की ओर चले गए हैं. ऐसे भी कई बच्चे हैं, जो महंगी शिक्षा की वजह से सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए जाते हैं. उन्होंने सीएम अरविंद केजरीवाल की प्रशंसा करते हुए कहा कि सरकार के प्रयासों से दिल्ली के सरकारी स्कूलों में आज उल्लेखनीय परिवर्तन देखा जा सकता है. केजरीवाल सरकार हर बच्चों के लिए गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सुनिश्चित करके शिक्षा के माध्यम से भारत को नंबर 1 बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रही है.