logo-image

केजरीवाल सरकार ने शुरू की 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना', छात्रों को होगा यह फायदा

योजना के तहत  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित मेधावी छात्र JEE, NEET, CLAT, सिविल सेवा, बैंकिंग, रेलवे, SSC आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निजी संस्थानों से मुफ्त कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं.

Updated on: 09 Nov 2021, 02:32 PM

नई दिल्ली :

दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास योजना' की शुरुआत की है. इस योजना से गरीब छात्रों को विशेष रूप से फायदा मिलने वाला है. योजना के जरिए छात्र उच्च स्तर की पढ़ाई जैसे- NEET, JEE की  कोचिंग निशुल्क कर सकते हैं.  केजरीवाल सरकार ने 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास' योजना शुरू की है. इस योजना के तहत  अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़े वर्ग और ईडब्ल्यूएस श्रेणियों से संबंधित मेधावी छात्र JEE, NEET, CLAT, सिविल सेवा, बैंकिंग, रेलवे, SSC आदि प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए निजी संस्थानों से मुफ्त कोचिंग प्राप्त कर सकते हैं. योजना के तहत निजी कोचिंग संस्थान में निःशुल्क कोचिंग के साथ छात्र को 2,500 रुपये का मासिक वजीफा भी दिया जाएगा.

छात्रों को निजी कोचिंग संस्थानों से मुफ्त कोचिंग मिलेगी

कई छात्र सिविल सर्विसेस, डॉक्टर, इंजीनियर, वकील, बैंकर आदि बनने का सपना देखते हैं, लेकिन इसके लिए प्राइवेट कोचिंग की आवश्यकता होती है। कई जैसा की आप भी जानते है जिन बच्चों के माता-पिता सामाजिक और आर्थिक रूप से काफी कमजोर है, वें बच्चे प्राइवेट कोचिंग से वंचित रह जाते हैं. इन्ही विषयों को ध्यान में रखते हुए दिल्ली में केजरीवाल सरकार ने 'जय भीम मुख्यमंत्री प्रतिभा विकास' योजना की शुरुआत की है. इस योजना के तहत छात्रों को 46 पैनलबद्ध निजी कोचिंग संस्थानों से मुफ्त कोचिंग देने का निर्णय लिया गया है. यदि कोई छात्र फिटजी और आकाश जैसे किसी गैर-सूचीबद्ध संस्थान में भी प्रवेश लेना चाहता है, तो उसे अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति कल्याण विभाग को एक आवेदन भेजना होगा जिसके बाद वो अपना मनचाहा कोर्स पढ़ सकते है. 

 यह भी पढ़ें : छठ पूजा को लेकर दिल्ली सरकार का बड़ा फैसला, अब इतने घाटों में होगा आयोजन

इस तरह से करें आवेदन

छात्र सूचीबद्ध संस्थानों में संलग्न निर्धारित प्रारूप में प्रवेश के लिए सीधे संस्थान में आवेदन कर सकते हैं. पैनल में शामिल संस्थानों की सूची आवंटित सीटों की संख्या के साथ वेबसाइट scstwelfare.delhigovt.nic.in पर उपलब्ध है.  

संस्थान पात्रता मानदंड को पूरा करने और सीटों की उपलब्धता के आधार पर छात्रों का नामांकन करेगा.  छात्रों के नामांकन के बाद, संस्थान ऐसे प्रवेशित छात्रों की पूरी सूची कोचिंग कार्यक्रम शुरू होने के सात दिनों के भीतर विभाग को प्रस्तुत करेगा जिसके बाद मेधावी बच्चे अपनी पढाई को आगे बढ़ा सकते हैं.