logo-image

दिल्ली में दिवाली पर पटाखों की बिक्री और जलाने पर रोक, केजरीवाल सरकार का फैसला

गोपाल राय ने कहा कि धार्मिक आस्थाओं को मनाते हुए लोगों की जिंदगी को भी बचाए रखना हम सबका दायित्व बनता है. दिल्ली वाले दिए के साथ दिवाली मनाते हैं.

Updated on: 11 Sep 2023, 02:25 PM

नई दिल्ली:

इस बार दिल्ली में पटाखों की बिक्री और जलाने पर रोक लगा दी गई है. ठंड में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार ने यह फैसला लिया है. दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सरकार ने उत्पादन भंडारण बिक्री (ऑनलाइन बिक्री सहित) और पटाखे फोड़ने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है. पर्यावरण मंत्री ने दिल्ली पुलिस को लाइसेंस नहीं जारी करने के निर्देश भी दिए हैं.  बता दें कि पिछले साल भी दिल्ली में अधिक पटाखे नहीं जलाने के निर्देश दिए गए थे. वहीं, 2020 और 2021 में कोरोना के चलते बाजार बंद होने से पटाखों की अधिक बिक्री नहीं हुई थी.

मंत्री गोपाल राय ने पड़ोसी राज्यों से भी पटाखों नहीं फोड़ने की अपील की है.  उन्होंने पड़ोसी राज्य उत्तर प्रदेश के एनसीआर में भी पटाखा नहीं जलाने का आग्रह किया है. एक समाचार एजेंसी के मुताबिक, गोपाल राय ने कहा कि धार्मिक आस्थाओं को मनाते हुए लोगों की जिंदगी को भी बचाए रखना हम सबका दायित्व बनता है. दिल्ली वाले दिए के साथ दिवाली मनाते हैं. ज़िन्दगी बचाने के लिए सामूहिक प्रयास जरूरी हैं. दिए जलाएंगे और दिवाली मनाएंगे.

यह भी पढ़ें: UP Weather: यूपी के कई जिलों में भारी बारिश, पानी-पानी हुआ लखनऊ, बाराबंकी में रेलवे ट्रैक डूबा

दिल्ली में खराब होने लगती है हवा
दरअसल, अक्टूबर महीने के मध्य से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली की हवा खराब होने लगती है. एक तो तापमान में गिरावट की वजह से हवा साफ नहीं हो पाती. दूसरी इसी मौसम में पंजाब हरियाणा और यूपी के राज्यों में किसान पराली भी जलाना शुरू कर देते  हैं. इससे प्रदूषण और बढ़ता है. दिवाली में पटाखे फोड़ने से हालात और बिगड़ने लगते हैं. दिल्ली में आनंद विहार, कश्मीरी गेट समेत पूरी दिल्ली की आबोहवा खराब होने लगती है. बता दें कि पटाखों के कारोबार का मुख्य केंद्र चांदनी चौक, सदर बाजार, रोहिणी, लक्ष्मी नगर हैं.