logo-image

दिल्ली में केजरीवाल सरकार का एंटी डस्ट कैंपेन शुरू, पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने वजीरपुर हॉटस्पॉट का लिया जायजा

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को एंटी डस्ट अभियान के तहत वजीरपुर हॉटस्पॉट का औचक निरीक्षण किया. उनका यह औचक निरीक्षण बढ़ते एक्यूआइ को देखते हुए था. अफसरों ने मंत्री को बढ़ते प्रदूषण का मुख्य कारण बताया है.

Updated on: 07 Oct 2023, 07:25 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को एंटी डस्ट अभियान के तहत वजीरपुर हॉटस्पॉट का औचक निरीक्षण किया. उनका यह औचक निरीक्षण बढ़ते एक्यूआइ को देखते हुए था. अफसरों ने मंत्री को बढ़ते प्रदूषण का मुख्य कारण बताया है. उन्होंने बताया कि बढ़ते प्रदूषण की मुख्य वजह यातायात जाम की समस्या, अवैध पार्किंग, सड़क के पास निर्माण का कार्य आदि है. इसके बाद संबंधित डिपार्टमेंट के अफसरों को जरूरी कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही सुबह-शाम सड़कों पर लगातार पानी का छिड़काव भी होगा. मंत्री गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण पर काबू पाने के लिए केजरीवाल सरकार कार्य कर रही है. पूरी दिल्ली में एंटी डस्ट अभियान के तहत 13 विभागों की 591 टीमें तैनात की गई हैं. 

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा कि सभी कंस्ट्रक्शन साइटों पर निर्माण संबंधी 14 नियमों का पालन करें. अगर कोई टीमें नियमों का पालन नहीं करेंगी तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन होगा. इसके लिए विभाग निर्माण साइट्स की लगातार निगरानी करेगा. उन्होंने कहा कि पूरी दिल्ली में डस्ट प्रदूषण को रोकने के लिए 82 मैकेनिकल रोड स्वीपिंग (MRS) मशीनों, 258  मोबाइल एंटी-स्मॉग गन और 530  वॉटर स्प्रिंकलर की तैनात की गई है. 

पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने बताया कि दिल्ली में विंटर एक्शन प्लान के तहत वायु प्रदूषण में और सुधार लाने के लिए सरकार ने अगले एक माह तक के लिए एंटी डस्ट कैंपेन शुरू किया है. पहले फेज में एंटी डस्ट अभियान 7 नवंबर तक चलाया जाएगा. इस अभियान में 13 विभाग जैसे डीडीए, एमसीडी, डीपीसीसी, जल बोर्ड, डीएसआईआईडीसी, पीडब्ल्यूडी, राजस्व, सीपीडब्लूडी, एनडीएमसी की 591 टीमें  तैनात की गई हैं.

उन्होंने आगे कहा कि इस बार प्रदूषण को कम करने के लिए हॉटस्पॉट पर विशेष निगरानी की जा रही है  और 13 हॉटस्पॉट के लिए अलग-अलग लोकल स्तर पर कार्य योजना बनाई गई है. इसके आधार पर कार्रवाई की जा रही है. ग्रीन वॉर रूम से लगातार इसकी मॉनिटरिंग की जा रही है. इस मौके पर मंत्री के साथ एमसीडी, डीपीसीसी, जल बोर्ड, डीएसआईआईडीसी, दिल्ली ट्रैफिक पुलिस और पीडब्ल्यूडी के अधिकारी मौजूद रहे.