logo-image

जामिया प्रशासन ने दी सफाई, CAA पर हिंसक प्रदर्शन में विवि के छात्र नहीं, बल्कि ये लोग हैं शामिल

जामिया छात्र संघ और प्रशासन का कहना है कि नागरिकता कानून के विरोध में दिल्ली की सड़कों पर हो रही हिंसा में कोई जामिया का विद्यार्थी शामिल नहीं है.

Updated on: 15 Dec 2019, 08:25 PM

दिल्ली:

जामिया मिल्लिया इस्लामिया विश्वविद्यालय ने रविवार को कहा कि दक्षिणी दिल्ली में नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ आसपास के लोगों द्वारा विरोध प्रदर्शन के दौरान हिंसा हुई, छात्रों के आंदोलन के दौरान नहीं. विश्वविद्यालय ने एक बयान में कहा कि शु्क्रवार को पुलिस और छात्रों के बीच झड़प के बाद उसने पहले ही सर्दियों की छुट्टी घोषित कर दी है और सेमेस्टर परीक्षा टाल दी है. विश्वविद्यालय ने कहा कि छात्रावास में रहने वाले बड़ी संख्या में छात्र पहले ही यहां से चले गए हैं और कुलपति नजमा अख्तर ने छात्रों से शांति बनाए रखने की अपील की है.

बताया जा रहा है कि जामिया मिलिया इस्लामिया के छात्र भी इस उग्र प्रदर्शन में शामिल बताए जा रहे हैं. वहीं, अब जामिया छात्र संघ और प्रशासन का कहना है कि नागरिकता कानून के विरोध में दिल्ली की सड़कों पर हो रही हिंसा में कोई जामिया का विद्यार्थी शामिल नहीं है. उन्होंने कहा कि विरोध कर रहे जामिया के छात्र कॉलेज परिसर में बैठे हैं. वे सड़कों पर नहीं हैं. प्रशासन का कहना है कि जामिया के छात्रों की आड़ में हिंसा भड़काई जा रही है.

बता दें कि जामिया मिल्लिया इस्लामिया विवि के इलाके में उग्र हिंसक विरोध प्रदर्शन की खबरें सामने आ रही हैं. न्यू फ्रैंड्स कॉलोनी में प्रदर्शनकारियों ने बसों को आग के हवाले कर दिया. नागरिकता संशोधन कानून पर देश की राजधानी दिल्ली के जामिया इलाके में प्रदर्शन रुकने का नाम नहीं ले रहा है.

जामिया में रविवार शाम प्रदर्शन काफी उग्र हो गया. प्रदर्शनकारियों ने कई बसों में आग लगा दी है. आग बुझाने के लिए दमकल की चार गाड़ियां मौके पर पहुंची थीं. बसों में लगी आग बुझाने के दौरान ही प्रदर्शनकारियों ने गाड़ियों पर हमला कर दिया, जिससे एक फायरमैन गंभीर रूप से घायल हो गया है.

नोएडा से न्यूफ्रैंड्स कॉलोनी की तरफ आ रही बसों में तोड़फोड़ की गई है. कुछ सरकारी बसों में यात्री बैठे हुए थे तभी अचानक भीड़ ने लाठीडंडों और पत्थरों से बस पर हमला कर दिया. कई बसों में आग लगा दी. इसके बाद बाहर खड़े राहगीर भी मौके से भागते नजर आए. दिल्ली के ओखला, जामिया और कालिंदी कुंज वाले इलाके में प्रदर्शन हो रहा है.

इससे पहले जामिया के छात्रों ने जामिया मिलिया इस्लामिया के बाहर हिंसा को अंजाम दिया था. हालांकि, जामिया प्रशासन ने रविवार को बयान जारी करते हुए स्पष्ट कर दिया है कि आज हो रहे प्रदर्शन में उनके विश्वविद्यालय के छात्र शामिल नहीं है.