News Nation Logo
Banner

जहांगीरपुरी में इस तरह चला एमसीडी का बुलडोजर, जानें दिनभर ऐसे हुई कार्रवाई

जहांगीरपुरी में दंगाइयों के खिलाफ कार्रवाई में बुधवार को दिल्ली नगर निगम (MCD) का बुलडोजर कहर बरपाता रहा. इस दौरान कई अवैध निर्माणों का गिरा दिया गया.

News Nation Bureau | Edited By : Mohit Saxena | Updated on: 20 Apr 2022, 06:19:18 PM
buldozer

Jahangirpuri Violence (Photo Credit: twitter)

highlights

  • अदालत के पहले ऑर्डर के करीब 2 घंटे बाद निगम की कार्रवाई पूरी तरह रोकी गई
  • जहांगीरपुरी इलाके में पुरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ बुलडोजर पहुंचा

नई दिल्ली:  

जहांगीरपुरी में दंगाइयों के खिलाफ कार्रवाई में बुधवार को दिल्ली नगर निगम (MCD) का बुलडोजर कहर बरपाता रहा. इस दौरान कई अवैध निर्माणों का गिरा दिया गया. हालांकि एक घंटे के अंदर ही सुप्रीम कोर्ट ने इस अभियान पर रोक लगा दी. कोर्ट उस याचिका पर सुनवाई के लिए तैयार हो गया है, जिसमें दंगे के आरोपियों के घर गिराने का विरोध किया गया. कोर्ट ने कहा कि गुरुवार यानि कल सुनवाई तक जहांगीरपुरी में यथास्थिति बरकरार रखी जाए.  सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बावजूद जहांगीरपुरी में MCD की कार्रवाई कई जगहों पर जारी रहीं. जब याचिकाकर्ता ने सुप्रीम कोर्ट को इस बात की सूचना दी तो CJI एनवी रमना ने तुरंत रजिस्ट्रार को आदेश दिया कि MCD, दिल्ली पुलिस और मेयर तक हमारा आदेश फौरन पहुंचाया जाए.

अदालत के पहले ऑर्डर के करीब 2 घंटे बाद निगम की कार्रवाई पूरी तरह रोकी गई. जब ऑपरेशन बुलडोजर को दिल्ली के स्पेशल पुलिस कमिश्नर दीपेंद्र पाठक से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा था कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश पर म्युनिसिपल कॉरपोरेशन निर्णय लेगी. हम यहां पर MCD को सुरक्षा और मदद पहुंचाने के लिए आए हैं.

अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को सही बताया 

सुबह के करीब दस बजे एमसीडी के बुलडोजर ने कार्रवाई शुरू कर दी. जहांगीरपुरी इलाके में पुरी सुरक्षा व्यवस्था के साथ बुलडोजर पहुंचा. उसके साथ बड़ी तादात में पुलिमकर्मी मौजूद थे. हालांकी एक दिन पहले ही इस तरह की आशंका जाहिर की गई थी कि बुधवार को दंगाइयों के खिलाफ एमसीडी बुलडोजर की कार्रवाई कर सकती है. कार्रवाई के दौरान यहां के स्थानीय निवासियों ने कार्रवाई का विरोध किया. इस पर नॉर्थ MCD के मेयर ने अवैध अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को सही बताया है. उन्होंने कहा कि जो भी कार्रवाई की गई है, वो नियमों के मुताबिक है. सरकारी जमीनों से अतिक्रमण हटाया जा रहा है.

नगर निगम की इस कार्रवाई में एक मस्जिद के बाहर भी बुलडोजर चला. मस्जिद के बाहर बने एक चबूतरे को एमसीडी ने तोड़ डाला. इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, मस्जिद के बाद MCD का बुलडोजर एक मंदिर का एक एक हिस्सा तोड़ने के लिए आगे बढ़ा. मगर, बुलडोजर चल पाता, उससे पहले ही CPI-M की नेता वृंदा करात कोर्ट का आदेश को लेकर उसके सामने आ गईं और इस तरह मंदिर का हिस्सा टूटने से बच गया.

इस मौके पर सियासी बयानबाजी जारी रही 

-कांग्रेस से राहुल गांधी ने कहा 'बुलडोजर से सिर्फ मकान ध्वस्त नहीं हो रहे, आपका-हमारा संविधान ध्वस्त हो रहा है!' उन्होंने कहा, नफरत का बुलडोजर चलाना बंद करो, पावर प्लांट शुरू किया जाए.

- एआईएमआईएम से अदुद्दीन अवैसी ने कहा, भाजपा ने गरीबों के खिलाफ जंग का ऐलान कर दिया है. साथ ही उन्होंने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की भूमिका पर भी सवाल उठाए.

-आप नेता आतिशी ने कहा, देश भर में दंगे हो रहे हैं. जगह-जगह गुंडई और लफंगई हो रही है. ये सभी दंगे भाजपा करवा रही है. हम गारंटी देते हैं, भाजपा HQ पर बुलडोजर चला दो, पूरे देश के दंगे रुक जाएंगे.

-भाजपा का कहना है, कानून के तहत बुलडोजर से अवैध निर्माण हटाए जाने की कार्रवाई की गई. इसे सियासी रंग देना गलत है.

-समाजवादी पार्टी के नेता अखिलेश यादव ने कहा, बुलडोज़र को लेकर देशभर में आक्रोश पैदा हो रहा है. भाजपाई गैरकानूनी तरीके से अपने विरोधियों के निर्माण को अवैध घोषित कर बुलडोजर चलवा रहे हैं. अब जनता भाजपाइयों के घरों, कार्यालयों, व्यापारिक प्रतिष्ठानों के निर्माण की वैधता की जांच का आंदोलन छेड़ेगी और सच सबके सामने लाएगी.

-टीएमसी ने कहा, हम लोगों को बांट के नहीं रखते. धर्म, जाति, कर्म के आधार पर अलग नहीं करते. हमारी नजर में सब एक हैं.

 

First Published : 20 Apr 2022, 06:12:37 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.