logo-image

जहांगीरपुरी बुलडोजर: SC में सुनवाई आज, JNU-Jamia में प्रोटेस्ट; राजनीति तेज

जहांगीरपुरी में एमसीडी के बुलडोजर गरजे तो सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल प्रभाव से कार्रवाई रोक दी थी. आज इस मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. आज एमसीडी सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखेगी.

Updated on: 21 Apr 2022, 07:58 AM

highlights

  • राजनीति के केंद्र में आया बुलडोजर
  • सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई जारी रहेगी
  • राजनीतिक पार्टियों में श्रेय लेने की होड़

नई दिल्ली:

जहांगीरपुरी में एमसीडी के बुलडोजर गरजे तो सुप्रीम कोर्ट ने तत्काल प्रभाव से कार्रवाई रोक दी थी. आज इस मामले में सुप्रीम कोर्ट सुनवाई करेगा. आज एमसीडी सुप्रीम कोर्ट में अपना पक्ष रखेगी. इस बीच जहांगीरपुरी बुलडोजर मामले के विरोध में जेएनयू और जामिया में विरोध प्रदर्शन का आयोजन होगा. इसके अलावा तमाम राजनीतिक पार्टियां भी अपनी राजनीति के लिए मैदान में आएंगी. आज कांग्रेस अपना प्रतिनिधिमंडल प्रभावित इलाके में भेजेगा, तो तृणमूल कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल शनिवार को जहांगीरपुरी जाएगा.

दिल्ली में कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन

एमसीडी की इस कार्रवाई के खिलाफ वामपंथी छात्र संगठन ऑल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन (AISA), कांग्रेस की छात्र इकाई नेशनल स्टूडेंट्स यूनियन ऑफ इंडिया (NSUI) ने विरोध-प्रदर्शन का आह्वान किया है. AISA ने आज दोपहर 2 बजे जामिया में प्रदर्शन का ऐलान किया है. NSUI ने भी कहा है कि देशभर में मुसलमानों के खिलाफ हो रहे अत्याचार, अन्याय और जहांगीरपुरी में गरीबों के घर, दुकान और इबादतगाह पर बुलडोजर चलाए जाने के खिलाफ विरोध-प्रदर्शन किया जाएगा. NSUI की JNU इकाई ने आज यानी 21 अप्रैल को गंगा ढाबा से साबरमती तक प्रोटेस्ट का आह्वान किया है.

ओवैसी पहुंचे जहांगीरपुरी, कही ये बात

इस बीच ऑल इंडिया मजलिस-ए-इत्तेहादुल मुस्लिमीन (एआईएमआईएम) के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी इस कार्रवाई की जद में आए लोगों से मिलने जहांगीरपुरी पहुंच गए, जहां उन्हें सुरक्षाकर्मियों ने रोक दिया. तो अब कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने भी अपने नेताओं का प्रतिनिधिमंडल जहांगीरपुरी भेजने का ऐलान किया है. ए

अब कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल जाएगा जहांगीरपुरी

कांग्रेस के 15 नेताओं का डेलिगेशन जहांगीरपुरी के प्रभावित इलाकों में जाएगा. कांग्रेस के इस डेलिगेशन में अनिल चौधरी, शक्ति सिंह गोहिल, अजय माकन के साथ ही सुभाष चोपड़ा, हारून युसूफ, देवेंद्र यादव, इमरान प्रतापगढ़ी और कृष्णा तीरथ शामिल हैं. अजय माकन ने ट्वीट कर बगैर किसी नोटिस के निर्माण ध्वस्त किए जाने को गैरकानूनी कार्रवाई बताया है.

टीएमसी के नेता शनिवार को जाएंगे जहांगीरपुरी

पश्चिम बंगाल की सत्ताधारी TMC भी पांच सांसदों का डेलिगेशन जहांगीरपुरी भेजेगी. TMC की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक ये डेलिगेशन एक रिपोर्ट तैयार करेगा. टीएमसी सांसदों के इस डेलिगेशन का नेतृत्व डॉक्टर काकोली घोष करेंगी. दूसरी तरफ, CPIM की नेता वृंदा करात ने जहांगीरपुरी की कार्रवाई के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में जनहित याचिका दायर की है.

शोभायात्रा पर पथराव के बाद जागा एमसीडी

बता दें कि गुरुवार को जहांगीरपुरी में हनुमान जन्मोत्सव के दिन निकली शोभायात्रा पर हुए पथराव के बाद उत्तरी दिल्ली नगर निगम ने इलाके में अवैध निर्माण ध्वस्त कराने के लिए अभियान छेड़ दिया. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट की ओर से यथा स्थिति बनाए रखने के आदेश के बाद बुलडोजर चलाने की कार्रवाई रोक दी गई. लेकिन इससे पहले ही बुलडोजर ने कई निर्माण ध्वस्त कर डाले थे. सुप्रीम कोर्ट में इसे लेकर आज सुनवाई होनी है.