logo-image

दिल्ली में 45+ के लिए 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' अभियान, CM केजरीवाल ने कही ये बात

राजधानी दिल्ली में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार ने विशेष अभियान शुरू किया है. दिल्ली सरकार ने इस अभियान को 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' नाम दिया है.

Updated on: 07 Jun 2021, 12:35 PM

highlights

  • 45+ को वैक्सीन के लिए विशेष अभियान
  • डोर टू डोर जाकर लोगों से वैक्सीन की अपील
  • आज से 70 वार्ड में ये अभियान चलाया जाएगा

नई दिल्ली:

राजधानी दिल्ली में 45 साल से अधिक उम्र के लोगों को वैक्सीन के लिए आम आदमी पार्टी की सरकार ने विशेष अभियान शुरू किया है. दिल्ली सरकार ने इस अभियान को 'जहां वोट वहां वैक्सीनेशन' नाम दिया है. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि अगर वैक्सीन की कमी नहीं हुई तो इस अभियान के तहत 4 हफ्तों में 45 साल से अधिक सभी लोगों को दिल्ली में वैक्सीन लगा दी जाएंगी. मुख्यमंत्री ने कहा कि इस अभियान के तहत हम लोगों के घर घर जाएंगे. आज से 70 वार्ड में ये अभियान चलाया जाएगा.

यह भी पढ़ें : एम्स की ओर से आयोजित INI CET परीक्षा स्थगित करने की मांग, सुप्रीम कोर्ट पहुंचे डॉक्टर

अरविंद केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में 57 लाख लोग 45 साल से ऊपर हैं. 27 लाख को वैक्सीन लग चुकी है और अब 30 लाख लोगों का लगाना बाकी है. उन्होंने कहा कि 45 से ऊपर वाले जो वैक्सीनेशन सेंटर हैं, वहां पर लोग बहुत कम आ रहे हैं. इसलिए अब यह तय किया गया है कि लोगों का इंतजार करने की जगह हमको लोगों तक जाना होगा. इस अभियान के तहत हमको लोगों के घर घर जाना होगा. इस अभियान के तहत हम लोगों को घर-घर जाकर कहेंगे कि जहां पर आप वोट डालने जाते हो, वहीं जाकर वैक्सीन लगवाइए.

मुख्यमंत्री ने कहा कि पोलिंग सेंटर लोगों के घर के पास होता है, इसलिए वह आसानी से जा सकते हैं. उन्होंने कहा कि आज के दिल्ली के 70 वार्ड के अंदर यह शुरू किया जा रहा है. 280 कुल दिल्ली में हैं. हर हफ्ते 70 वार्ड के अंदर यह अभियान चला जाएगा और इस तरह 4 हफ्ते के अंदर यह पूरा अभियान पूरा हो जाएगा. आज पहला दिन है. बूथ लेवल ऑफिसर घर जाकर और लोगों से पूछेंगे कि उनके यहां 45 से ऊपर का व्यक्ति कौन है, क्या उनको वैक्सीन लग चुका है और अगर नहीं लगा है तो उनको स्लॉट देकर आएंगे कि आप इस समय आइए और टीका लगाइए.

यह भी पढ़ें : कोरोना की आड़ में 'लूट'! वैक्सीन के बाद अब पंजाब सरकार के एक और घोटाले का खुलासा, RTI से सच सामने आया

केजरीवाल ने कहा कि जो लोग बिल्कुल ही टीका नहीं लगवाना चाहेंगे, उनको मनाने की कोशिश करेंगे. केवल बूथ लेवल ऑफिसर ही नहीं, बल्कि 2 से 3 लोगों की टीम बनाई गई है. कल यह लोग घर घर जाकर परसों के स्लॉट देकर आएंगे. उसके बाद देखा जाएगा कि जिन जिन को स्लॉट दिया गया उनमें से कितने लोगों ने लगवाया. जिन लोगों ने नहीं लगवाया उनके घर दोबारा जाकर बात करेंगे और देखेंगे वह क्यों नहीं लगवा रहे हैं. उन्होंने कहा कि 4 हफ्ते के बाद हम आज आधिकारिक तौर पर कह पाएंगे कि दिल्ली के अंदर जो लोग 45 साल से ऊपर की उम्र में वैक्सीन लगवाना चाहते थे हमने उनके घर जाकर वैक्सीन लगा दी है.

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा कि लोगों को उनके घर से पोलिंग स्टेशन तक लाने के लिए ई-रिक्शा का भी इंतजाम किया जाएगा. उन्होंने कहा कि जब वैक्सीन की दूसरी खुराक का समय हो जाएगा तो फिर से यह अभियान चलाएंगे. 18-44 साल के लोगों के लिए जब हमारे पास पर्याप्त वैक्सीन आ जाएगी तो उनके लिए भी यह अभियान चलाएंगे. केजरीवाल ने कहा कि सब से अपील है कि बढ़-चढ़कर वैक्सीन लगवाइए.