logo-image

दिल्ली-NCR के कई इलाकों में इंटरनेट सेवा पर पाबंदी जारी, Jio उपभोक्ता सबसे अधिक प्रभावित

Jio जैसे टेलीकॉम नेटवर्क पूरी तरह से आईपी आधारित हैं जिसमें डेटा या वॉयस कॉल - सभी डेटा के रूप में नेटवर्क के माध्यम से फ्लो करता है. अगर डेटा रुकेगा तो Voice call पर भी असर होगा.

Updated on: 27 Jan 2021, 08:43 AM

नई दिल्ली:

दिल्ली में मंगलवार को हुए हंगामे के बाद दिल्ली एनसीआर के कई इलाकों में इंटरनेट सेवा अब भी बंद है. इंटरनेट सेवा बंद होने का असर 5 करोड़ से अधिक उपभोक्ताओं पर पड़ा है. गृह मंत्रालय के आदेश पर 26 जनवरी की रात बजे तक इंटरनेट पर पाबंदी लगाई गई थी लेकिन बुधवार को भी सुबह से ही लोगों को इंटरनेट लगाने में परेशानी का सामना करना पड़ा. किसानों की ट्रैक्टर रैली के दौरान हुए हंगामे के बाद, गृह मंत्रालय (एमएचए) ने एनसीटी (राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र) के सिंघु, गाजीपुर, टिकरी, मुकरबा चौक, नांगलोई और उनके आसपास के क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाओं को बंद कर दिया है.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली में बवाल की जिम्मेदारी से भागे किसान नेता, पुलिस एक्शन में

गृह मंत्रालय के आदेश के बाद इंटरनेट सेवा बंद कर दी गई. Jio जैसे ऑपरेटरों के टेलीकॉम नेटवर्क पूरी तरह से आईपी आधारित हैं जिसमें डेटा या वॉयस कॉल - सभी डेटा के रूप में नेटवर्क के माध्यम से फ्लो करता है. दिल्ली में 5.2 करोड़ इंटरनेट यूजर्स में से अकेले रिलायंस जियो के ही 1.88 करोड़ ग्राहक हैं.

यह भी पढ़ेंः लालकिला को छोड़कर दिल्ली के सभी मेट्रो स्टेशनों सेवाएं बहाल की गईं

ऐसे में यदि इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी जाती हैं, तो इसका अनिवार्य रूप से मतलब है कि Jio के नेटवर्क से फ्लो होने वाला डेटा भी अवरुद्ध होगा, इसका परिणाम रिलायंस जियो जैसे नेटवर्क की सभी सर्विसेज पर पड़ेगा, वह चाहे इंटरनेट हो चाहे वॉयस कॉल हो. यही कारण है कि जहां-जहां इंटरनेट प्रभावित हुआ है वहां मोबाइल उपयोगकर्ताओं को वॉयस कॉल करने में भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है.