logo-image

दिल्ली एयरपोर्ट पर टेस्ट से मिलेगी हवाई यात्रियों को राहत, अब मिलेगी ये सुविधा

दिल्ली एयरपोर्ट देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट है जहां कोविड19 (COVID-19) के आरटी पीसीआर टेस्ट के लिए बाक़ायदा लैब स्थापित की गई है.

Updated on: 12 Sep 2020, 06:26 PM

नई दिल्ली :

आज (शनिवार) से दिल्ली के इंदिरागांधी एयरपोर्ट पर इंटरनेशनल पैसेंजर के लिए कोविड-टेस्ट की शुरुआत हो गई है. दिल्ली एयरपोर्ट देश का पहला ऐसा एयरपोर्ट है जहां कोविड19 (COVID-19) के आरटी पीसीआर टेस्ट के लिए बाक़ायदा लैब स्थापित की गई है. इससे विदेश से आए उन यात्रियों को लाभ होगा जिन्हें ट्रांज़िट फ़्लाइट से किसी दूसरे शहर जाना हो. इन यात्रियों को अब कोविड नेगेटिव होने पर इंस्टिट्यूशनल क्वेरेंटीन से निजात मिल सकेगी.

Covid-19 एयरपोर्ट पर RT-PCR टेस्ट

कोविड-19 टेस्ट के आरटी-पीसीआर टेस्ट के लिए ये लैब दिल्ली के इंदिरगांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट के टर्मिनल-3 पर लगाई गई है. यहां एक दिन में 3000 यात्रियों का कोविड टेस्ट किया जा सकता है. आने वाले समय में यात्रियों की संख्या बढ़ने पर ये क्षमता 15000 यात्रियों तक की जा सकती है. इस लैब की ख़ासियत ये है कि इससे टेस्ट रिज़ल्ट 4 से 6 घंटे में ही आ जाता है.

इसे भी पढ़ें: पूर्व नेवी अफसर मामले में फडणवीस का उद्धव पर हमला, कही ये बड़ी बात

अभी तक क्या थे नियम और अब क्या?

अभी तक नियम के अनुसार कोई भी अन्तर्राष्ट्रीय पैसेंजर जिसे दिल्ली एयरपोर्ट से कनेक्टिंग फ़्लाइट ले कर आगे की यात्रा करनी हो उसे कोविड-19 टेस्ट की नेगेटिव रिपोर्ट लेकर न आने पर 7 दिन के इंस्टिट्यूशन क्वारंटीन  में भेज दिया जाता था. लेकिन अब टेस्ट की सुविधा और लैब से जल्द मिलने वाले रिज़ल्ट के कारण कोविड नेगेटिव यात्रियों को क्वारंटाइन से निजात मिल सकेगी और वो नेगेटिव रिज़ल्ट के बाद अपनी आगे की यात्रा कर सकेंगे. लेकिन ये सुविधा सिर्फ़ कनेक्टिंग फ़्लाइट वाले इंटरनेशनल यात्रियों के लिए है. इन यात्रियों को 14 दिन का होम क्वारंटीन करना होगा. दिल्ली आने वाले या दिल्ली एयरपोर्ट से बाहर आ कर दिल्ली में ही रहने वाले यात्रियों को अभी क्वेरेंटीन से छूट नहीं दी गई है. लेकिन जल्द ही दिल्ली सरकार ये छूट दे सकती है. हालाँकि वो अन्तर्राष्ट्रीय यात्री जिन्हें कोविड नेगेटिव रिपोर्ट के बाद किसी अन्य साधन से सीधे दिल्ली के बाहर जाना है वो जा सकेंगे.

टेस्ट की कितनी क़ीमत होगी

कोविड टेस्ट की इस सुविधा से यात्रियों के 7 दिन बचेंगे लेकिन इसके बदले उन्हें कोविड टेस्ट के लिए 5000 रूपए का भुगतान करना होगा.

और पढ़ें: आइसोलेशन में रह रहे इंजीनियर को नाश्ता देने गए रिश्तेदार को दिखा ऐसा मंजर, पैरों तले खिसक गई जमीन

पैसेंजर को खास गलियारे से स्पेशल लाउंज की तरफ ले जाया जा रहा है

दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल थ्री पर अन्तर्राष्ट्रीय पैसेंजर को एक ख़ास गलियारे से स्पेशल लाउंज की ओर ले जाया जा रहा है. रास्ते में हेल्प डेस्क, फ़ीस काउंटर, डेटा काउंटर और स्वॉब कलेक्शन काउंटर बनाया गया है. इन सभी से गुज़र कर यात्रियों को क़रीब 6 घंटे इस लाउंज में रहना होगा. इसके लिए यहाँ सोशल डिस्टेंसिंग और यात्रियों के खाने पीने और सैनेटाईजेशन की सारी व्यवस्थाएं की गई हैं.