logo-image

Budget 2019 : पीयूष गोयल ने कहा, 1 दिसंबर से लागू होगी ये योजना, जानें किसे मिलेगा फायदा

वित्त मंत्री ने संसद में बजट पेश करते हुए मध्यम वर्ग के लोगों को जबरदस्त फायदा दिया है.

Updated on: 01 Feb 2019, 02:45 PM

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने शुक्रवार को लोकसभा में अंतरिम बजट 2019 (Budget 2019) पेश किया. वित्त मंत्री ने संसद में बजट पेश करते हुए मध्यम वर्ग के लोगों को जबरदस्त फायदा दिया है. पीयूष गोयल ने संदन में करीब 1 घंटा 45 मिनट का पूरा भाषण दिया. इसके बाद वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने पत्रकारों के साथ प्रेस कॉन्फ्रेंस भी की. पीयूष गोयल ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि भारत सरकार या कहें एनडीए पहले कार्यकाल का आखिरी बजट रहा. समुचित विकास हर नागरिक तक पहुंचे, समाज के हर वर्ग तक विकास का लाभ पहुंचाने के लिए इस बजट ने काम किया है. पूरे देश ने इसका स्वागत किया है. उन्होंने कहा कि अंतरिम बजट की दो विशेषता रहीं है. वह एक किसानों के लिए और कामगारों के लिए है जो असंगठित रहे हैं.

यह भी पढ़ें- BUDGET 2019: 5 लाख रुपये तक की आय पर कोई टैक्स नहीं, संसद में लगे मोदी-मोदी के नारे

देश के इतिहास में किसानों के लिए इतनी बड़ी पहल आज से पहले नहीं हुई है. 12 करो़ड किसानों तक लाभ पहुंचाना इतनी आसान बात नहीं है. उन्होंने राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि कुछ बड़े-बड़े लोग किसानों की हालत का आकलन नहीं कर पाते हैं. पीएम मोदी ने जमीन पर लोगों की कठिनाइयों को देखा है. उन्होंने छोटे और सीमांत किसानों की समस्या को देखा है. हर किसान परिवार को 6000 रुपये प्रतिवर्ष देना का जो फैसला किया है वह ऐतिहासिक है. इसे 1 दिसंबर से लागू किया जा चुका है. जैसे ही पहली फसल आएगी यह दिया जाएगा. साथ ही वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने बजट में कामगारों को भी तोहफा दिया है. पीयूष गोयल ने कहा कि असंगठित क्षेत्र में कार्यरत 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को प्रतिमाह 3000 रुपए पेंशन दी जाएगी. जिसके लिए सरकार प्रधानमंत्री श्रम योगी मंधन नाम की पेंशन योजना लॉन्च करेगी.  

इस वर्ष के आखिरी चार महीने बाकी है, उसमें किसान को लाभ दिया जाएगा. किसानों को बिजली का बिल देना है. बीमा योजना में पैसा देना है.. बैंक का कोई काम  है. यह सहयोग किसानों की मदद करेगा. यह छोटे किसानों को काफी लाभ देगा. उन्होंने कहा कि पिछले सरकार ने वादे किए लेकिन किसानों तक लाभ नहीं पहुंचा. लेकिन अब तक के भारत के इतिहास में किसानों को लाभ पहुंचाने का सबसे बड़ा काम हुआ है.

पीयूष गोयल ने कहा कि असंगठित क्षेत्र के लोगों को जब काम नहीं मिलता है तब ऐसे लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. ऐसे लोग एक आंकड़े के अनुसार 42 करोड़ हैं इन्हें लाभ दिया जाएगा. गोयल ने कहा 18 से 40 वर्ष की आयु के लोगों को यह लाभ दिया जाएगा.