logo-image

दिल्ली में संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच सोमवार से मिलेगी शराब, जानें और कहां-कहां ढील

केंद्र की ओर से 'रेड जोन' के लिए जारी ताजा दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ गतिविधियों की अनुमति दी जा रही है, लेकिन कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों में प्रतिबंध सख्ती से लागू किए जाएंगे.

Updated on: 03 May 2020, 07:51 AM

highlights

  • संक्रमण रहित वार्डों में अधिक छूट. कुल 96 निषिद्ध क्षेत्र.
  • कापसहेड़ा की एक इमारत में 41 व्यक्तियों को कोरोना.
  • फिर भी कुछ शर्तों के साथ सोमवार से बिकेगी शराब.

नई दिल्ली:

दिल्ली सरकार (Delhi Government) के अधिकारियों ने शनिवार को बताया कि शहर में कोरोना वायरस (Corona Virus) निषिद्ध क्षेत्रों में नहीं पड़ने वाले इलाकों में सोमवार से मॉल (Malls) और बाजारों को छोड़कर जरूरी एवं गैर-जरूरी वस्तुओं की सभी दुकानों, 33 प्रतिशत कर्मियों के साथ कार्यालयों को खोलने और कुछ कारोबारी गतिविधियों की अनुमति दिए जाने की संभावना है. दिल्ली में शनिवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 384 नए मामले सामने आने के साथ ही यहां कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 4,122 हो गई. राष्ट्रीय राजधानी में एक दिन में सामने आए यह संक्रमण के अब तक सर्वाधिक मामले हैं. अधिकारियों ने बताया कि मॉल और बाजारों को छोड़कर शराब की दुकानों को सोमवार से खुलने की अनुमति दी जाएगी.

अब तक 64 की मौत
दिल्ली सरकार ने बताया कि राष्ट्रीय राजधानी में कोविड-19 के कारण तीन और लोगों की मौत हो गई है. इस बीमारी की वजह से यहां अब तक 64 लोगों की मौत हो चुकी है. इससे पहले 13 अप्रैल को दिल्ली में एक दिन में सबसे ज्यादा संक्रमण के 356 मामले सामने आए थे. अधिकारियों ने बताया कि केंद्र की ओर से 'रेड जोन' के लिए जारी ताजा दिशा-निर्देशों के अनुसार कुछ गतिविधियों की अनुमति दी जा रही है, लेकिन कोविड-19 निषिद्ध क्षेत्रों में प्रतिबंध सख्ती से लागू किए जाएंगे ताकि संक्रमण को फैलने से रोका जा सके.

यह भी पढ़ेंः आज सेना के तीनों अंग देंगे कोरोना वारियर्स को सलामी, आसमान से होगी पुष्पवर्षा

96 निषिद्ध क्षेत्र
राष्ट्रीय राजधानी में 96 निषिद्ध क्षेत्र है. हालांकि दिल्ली के सभी 11 जिलों को रेड जोन में रखा गया हैं लेकिन दिल्ली सरकार शहर के वार्डों को कोरोना वायरस के सामने आए मामलों के आधार पर बांटने की योजना बना रही है. जिन वार्डों में संक्रमण के मामले सामने नहीं आए हैं, वहां अधिक छूट दी जाएंगी. दिल्ली में 272 वार्ड हैं. राष्ट्रीय राजधानी में मॉल को छोड़ कर शराब की करीब 450 दुकाने हैं. परिवहन एवं राजस्व सहित सरकारी कार्यालय को 33 प्रतिशत कर्मियों के साथ खोले जाने की अनुमति दी जाएगी. मॉल एवं बाजारों में गैर जरूरी वस्तुओं की दुकानों को खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी ,लेकिन आवासीय परिसरों एवं मोहल्ले में सभी दुकानें खोलने की अनुमति होगी

कापसहेड़ा की एक इमारत में 41 संक्रमित
दक्षिण पश्चिम दिल्ली के कापसहेड़ा क्षेत्र स्थित एक इमारत में रहने वाले 41 व्यक्तियों के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की शनिवार को पुष्टि हुई. इसके अलावा,जहांगीरपुरी पुलिस थाने में तैनात दिल्ली पुलिस का एक और कांस्टेबल कोरोना वायरस से संक्रमित पाया गया है. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, 'कांस्टेबल पुलिस थाने के एक बैरक में रहता था. उसके कोविड-19 से संक्रमित होने की पुष्टि शुक्रवार को हुई. उसे यहां एक अस्पताल में भर्ती कराया गया है.' जहांगीरपुरी पुलिस थाने के अब तक 10 पुलिसकर्मी संक्रमित पाए जा चुके हैं.

यह भी पढ़ेंः कश्मीर के हंदवाड़ा में आतंकियों से मुठभेड़, सेना ने विस्फोट से उड़ाया आतंकी ठिकाना

मेडिकल स्टाफ भी संक्रमित
दिल्ली में हिंदू राव अस्पताल के एक डॉक्टर के कोरोना वायरस से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. अधिकारियों ने बताया कि पिछले एक हफ्ते में अस्पताल की दो नर्सों के भी संक्रमित होने की पुष्टि हुई है. पिछले शनिवार को एक नर्स के संक्रमित पाए जाने के बाद, डॉक्टर सहित 78 अन्य के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे. दिल्ली में एनडीएमसी द्वारा संचालित कस्तूरबा अस्पताल में स्नातकोत्तर की एक छात्रा कोविड-19 से संक्रमित पाई गई है. इसके साथ ही संक्रमण का शिकार छात्र-छात्राओं की संख्या दो हो गई है.