logo-image

मैदानी इलाकों में अभी सताएगी सर्दी, दिल्ली में 9 को फिर बारिश

आईएमडी के पूवार्नुमान के अनुसार दिल्ली में 9 फरवरी को फिर से गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है.

Updated on: 04 Feb 2022, 03:31 PM

highlights

  • गुरुवार को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश ने बढ़ाई ठिठुरन
  • पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदानी इलाकों में बढ़ेगी कंपकंपी

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के पूवार्नुमान के अनुसार दिल्ली में 9 फरवरी को फिर से गरज के साथ हल्की बारिश होने की संभावना है. राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को तेज हवाओं के साथ हल्की बारिश हुई, जिसने अधिकतम तापमान को 14.4 डिग्री सेल्सियस तक गिरा दिया, जिससे 2003 के बाद से फरवरी में यह सबसे ठंडा दिन बन गया. दिल्ली में 19 साल पहले अधिकतम तापमान 14.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. उधर जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड औऱ हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी से मैदानी इलाकों में सर्दी का सितम बढ़ रहा है.

सात दशकों बाद फरवरी में सबसे ठंडा दिन बना गुरुवार
आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, राष्ट्रीय राजधानी में 1970 में 12.3 डिग्री सेल्सियस और 1954 में 13.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था, जिससे गुरुवार, लगभग सात दशकों में फरवरी में चौथा सबसे ठंडा दिन बन गया. एक ताजा सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ और इसके प्रेरित चक्रवाती परिसंचरण के प्रभाव के कारण बारिश की संभावना है. आईएमडी के अनुसार राष्ट्रीय राजधानी में शुक्रवार और शनिवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहेंगे और अधिकतम तापमान 17 से 19 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम 7 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा. शुक्रवार सुबह आईएमडी ने न्यूनतम तापमान 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया. 10 फरवरी तक अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 20 और 9 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा.  सुबह 8.30 बजे रिलेटिव ह्युमिडिटी 97 फीसदी रही.

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख में हल्की बारिश, बर्फबारी जारी
उधर जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड औऱ हिमाचल प्रदेश में हल्की बारिश और बर्फबारी से मैदानी इलाकों में सर्दी का सितम बढ़ रहा है. आईएमडी के मुताबिर शुक्रवार सुबह से मौसम में सुधार होने की संभावना है क्योंकि हम जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में अगले 48 घंटों के दौरान शुष्क मौसम की उम्मीद कर रहे हैं. न्यूनतम तापमान श्रीनगर में 1.6, पहलगाम में माइनस 3.4 और गुलमर्ग में माइनस 12.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. लद्दाख क्षेत्र में, लेह और द्रास दोनों में न्यूनतम तापमान शून्य से 9.3 जबकि कारगिल में शून्य से 14.0 नीचे दर्ज किया गया. जम्मू शहर में 7.0, कटरा में 6.0, जबकि बटोटे, बनिहाल और भद्रवाह में रात का न्यूनतम तापमान शून्य दर्ज किया गया.