logo-image

Weather Update: दिल्ली में आज-कल बारिश की संभावना, आज AQI हो सकती है खराब

ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कुछ क्षेत्रों में गुरुवार शाम या रात को बूंदाबांदी की संभावना है, लेकिन मुख्य बारिश शुक्रवार को होगी.

Updated on: 23 Mar 2023, 07:08 AM

highlights

  • ताजा पश्चिमी विक्षोभ से कुछ क्षेत्रों में गुरुवार शाम या रात को बूंदाबांदी की संभावना
  • शुक्रवार को हल्की बारिश और तेज हवाओं के लिए एक येलो अलर्ट जारी किया गया
  • अगले 24 घंटों में गुरुवार को एक्यूआई और खराब होने की आशंका जताई गई

नई दिल्ली:

भारत मौसम विज्ञान विभाग  (IMD) ने बुधवार को येलो अलर्ट जारी करते हुए कहा शुक्रवार को हल्की बारिश (Rain) और तेज हवाएं चलेंगी. आईएमडी ने बुधवार को कहा, 'दिल्ली के कुछ क्षेत्रों में गुरुवार शाम या रात को हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.' विभाग ने शुक्रवार को हल्की बारिश और तेज हवाओं के लिए एक येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया. येलो अलर्ट आमजन को मौसम की घटना के बारे में चेतावनी जारी करता है. हालांकि उच्च नमी और अपेक्षाकृत शांत हवाओं की वजह से दिल्ली में बुधवार को सुबह धुंध छाई रही थी. दिल्ली के लिए अर्ली वार्निंग सिस्टम के पूर्वानुमान से पता चला है कि अगले 24 घंटों में इसी तरह की स्थितियों के कारण गुरुवार को एक्यूआई और खराब होकर खराब हो सकता है. 

गुरुवार शाम या रात को बूंदाबांदी की संभावना
आईएमडी के वैज्ञानिक कुलदीप श्रीवास्तव के मुताबिक बुधवार तड़के देखी गई धुंध मुख्य रूप से उत्तर-पश्चिम राजस्थान और हरियाणा के कुछ हिस्सों से आने वाली हवा में नमी की मात्रा अधिक होने से थी. उन्होंने बताया, 'इन स्थानों पर बारिश हुई, लेकिन दिल्ली में मुख्य रूप से खासकर सुबह के समय बादल छाए रहे. एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ की वजह से कुछ क्षेत्रों में गुरुवार शाम या रात को बूंदाबांदी की संभावना है, लेकिन मुख्य बारिश शुक्रवार को होगी.' धुंध के कारण राजधानी का प्रदूषण स्तर मध्यम श्रेणी में लौट आया है. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के दैनिक बुलेटिन के अनुसार, दिल्ली में 164 की वायु गुणवत्ता सूचकांक रीडिंग दर्ज की गई, जो मंगलवार की 75 रीडिंग से थोड़ी बेहतर थी. 

यह भी पढ़ेंः  Horoscope 23 March 2023: तुला राशि वालों के यश में होगी वृद्धि, जानें कैसा रहेगा आज आपका दिन

एक्यूआई कल तक मध्यम श्रेणी में पहुंचने की संभावना
गौरतलब है कि  11 अक्टूबर 2022 के बाद से पहली बार हवा की गुणवत्ता संतोषजनक थी, जब एक्यूआई 66 पर रहा. शून्य से 50 के बीच एक एक्यूआई को 'अच्छा', 51 और 100 को 'संतोषजनक' और 101 और 200 को 'मध्यम' माना जाता है. बुधवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 28.7 डिग्री सेल्सियस (डिग्री सेल्सियस) दर्ज किया गया, जो सामान्य से दो डिग्री कम है. मंगलवार को यह 25.8 डिग्री सेल्सियस था. न्यूनतम तापमान मंगलवार की तरह ही 14.1 डिग्री सेल्सियस रहा. दिल्ली के लिए अर्ली वार्निंग सिस्टम के पूर्वानुमान से पता चला है कि अगले 24 घंटों में इसी तरह की स्थितियों के कारण गुरुवार को एक्यूआई और खराब होकर खराब हो सकता है. इसके बाद हवा की गुणवत्ता में सुधार होने और शुक्रवार और शनिवार को 'मध्यम' श्रेणी में पहुंचने की संभावना है.