logo-image

सीएए के खिलाफ सैकड़ों प्रदर्शनकारियों ने जंतर मंतर की ओर किया कूच

विद्यार्थियों और नागरिक संस्थाओं के सदस्यों समेत सैकड़ों लोग सोमवार को संशोधित नागरिकता कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण का विरोध करते हुए मध्य दिल्ली में सड़कों पर उतरे.

Updated on: 10 Feb 2020, 03:15 PM

दिल्ली:

विद्यार्थियों और नागरिक संस्थाओं के सदस्यों समेत सैकड़ों लोग सोमवार को संशोधित नागरिकता कानून (CAA) और राष्ट्रीय नागरिक पंजीकरण (NRC) का विरोध करते हुए मध्य दिल्ली में सड़कों पर उतरे. विभिन्न आकार और रंगों की तख्तियां तथा बैनर लिए ये लोग पूर्वाह्न 11 बजे मंडी हाउस में एकत्र हुए और जंतर मंतर की ओर कूच शुरू किया. इस दौरान बड़ी संख्या में पुलिस और अर्धसैनिक कर्मी तैनात थे.

और पढ़ें: CAA, NRC और NPR के विरोध में जामिया समन्वय समिति ने संसद तक निकाला मार्च

पुलिस के एक अधिकारी ने कहा, 'प्रदर्शनकारियों के पास मार्च निकालने की अनुमति नहीं है लेकिन जबतक वे शांति बनाये रखते हैं, तबतक हमें कोई दिक्कत नहीं है.' हालांकि प्रदर्शनकारियों ने दावा किया कि उनके पास अनुमति है और वे जंतर-मंतर तक मार्च करेंगे. प्रदर्शन में शामिल दस साल की उम्र के बच्चों से लेकर बुजुर्ग व्यक्तियों तक, नागरिक संस्थाओं के सदस्य और विश्वविद्यालय के विद्यार्थी सीएए और सरकार के खिलाफ नारे लगा रहे थे. उनके हाथों में भगत सिंह और चंद्रशेखर आजाद जैसे स्वतंत्रता सेनानियों, सावित्रीबाई फुले जैसी समाज सुधारकों की तस्वीरें थीं.

उन्होंने मांग की कि सरकार यह कानून वापस ले. डॉ. कफील खान की पत्नी और शरजील इमाम के भाई ने भी ‘वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया’ के तत्वावधान में निकाले गए इस मार्च में हिस्सा लिया. खान को गोरखपुर के बीआरडी अस्पताल त्रासदी में लापरवाही और भ्रष्टाचार के आरोपों से सितंबर में बरी कर दिया गया था.

ये भी पढ़ें: केंद्र सरकार को पूरे देश में NRC लागू करना चाहिए : भाजपा सांसद

पिछले दिनों उन्हें सीएए को लेकर भड़काऊ भाषण देने के आरोप में गिरफ्तार किया गया था. इमाम को देशद्रोह के आरोप में गिरफ्तार किया गया है. ‘वेलफेयर पार्टी ऑफ इंडिया’ के राष्ट्रीय सचिव सिराज तालिब ने कहा, 'हम सीएए और एनआरसी के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे हैं. हमारे पास अनुमति है. मैंने पुलिस से बात की है और हम जंतर-मंतर की ओर मार्च कर रहे हैं.'