logo-image

दिल्ली में पकड़ा गया हिजबुल आतंकवादी, कश्मीर में 11 आतंकी हमलों में रहा शामिल

हिज्बुल मुजाहिदीन के ए++ श्रेणी के एक आतंकवादी, जिस पर जम्मू-कश्मीर में कई आतंकी हमलों में शामिल होने के लिए 10 लाख रुपये का इनाम था, को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अन्य केंद्रीय एजेंसियों की मदद से गिरफ्तार किया है.

Updated on: 05 Jan 2024, 07:17 AM

New Delhi:

हिज्बुल मुजाहिदीन के ए++ श्रेणी के एक आतंकवादी, जिस पर जम्मू-कश्मीर में कई आतंकी हमलों में शामिल होने के लिए 10 लाख रुपये का इनाम था, को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने अन्य केंद्रीय एजेंसियों की मदद से गिरफ्तार किया है. पुलिस ने गुरुवार को यह जानकारी दी. गिरफ्तार आतंकवादी की पहचान जावीद अहमद मट्टू (32) उर्फ इरसाद अहमद मल्ला उर्फ एहसान के रूप में हुई है, जो जम्मू-कश्मीर के बारामूला जिले के सोपोर का रहने वाला है. वह कथित तौर पर घाटी में पांच ग्रेनेड हमलों में शामिल था। ए++ श्रेणी में रखा गया मट्टू पिछले 13 वर्षों से गिरफ्तारी से बच रहा था. वह जम्मू-कश्मीर में 11 ज्ञात आतंकवादी हमलों के सिलसिले में वांछित था.

विशेष पुलिस आयुक्त (विशेष शाखा) एच.जी.एस. धालीवाल के अनुसार, गिरफ्तारी केंद्रीय एजेंसियों के साथ समन्वित प्रयासों से संभव हो सकी. उन्‍होंने कहा कि कुछ समय पहले, एक गुप्त सूचना मिली थी कि मट्टू हथियार और गोला-बारूद इकट्ठा करने के लिए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में आएगा। इसके बाद स्पेशल सेल ने अपने स्लीपर सेल सक्रिय कर दिए. गुरुवार को, एक विशेष जानकारी प्राप्त हुई कि मट्टू पाकिस्तानी आईएसआई के इशारे पर हथियार हासिल करने के लिए दिल्ली में है, और जम्मू-कश्मीर और अन्य स्थानों पर आतंकी हमलों को अंजाम देने की योजना बना रहा है.

अधिकारी ने कहा कि इस सटीक इनपुट पर कार्रवाई करते हुए एक छापेमारी टीम ने मट्टू को निज़ामुद्दीन क्षेत्र से सफलतापूर्वक पकड़ लिया, और उसके कब्जे से एक 9 मिमी पिस्तौल, छह जीवित कारतूस, एक अतिरिक्त पत्रिका और एक चोरी की सैंट्रो कार जब्त की. स्पेशल सेल पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज किया गया है. स्पेशल सीपी ने कहा कि मट्टू हिजबुल मुजाहिदीन से जुड़े सात आतंकवादियों के कुख्यात गिरोह का हिस्सा था, जो मुख्य रूप से उत्तरी कश्मीर, खासकर सोपोर में सक्रिय था. अधिकारी ने कहा कि मट्टू का पाकिस्तान स्थित हैंडलर हथियारों और गोला-बारूद की डिलीवरी का समन्वय करेगा और मट्टू जम्मू-कश्मीर में आतंकी हमलों को अंजाम देगा.

अधिकारी ने कहा, वह जम्मू-कश्मीर का एकमात्र जीवित ए++ श्रेणी का आतंकवादी है. वह पहले आईएसआई के निर्देश पर नेपाल भागने के बाद छिप गया था. जम्मू-कश्मीर पुलिस सक्रिय रूप से उसका पीछा कर रही थी. स्पेशल सीपी ने यह भी खुलासा किया कि मट्टू को एक दशक पहले एक मुठभेड़ के दौरान सुरक्षा बलों ने गोली मार दी थी, जो उसके पैर में लगी थी.