logo-image

रेल किराया और LPG के बढ़ते दाम पर माकपा ने की सरकार की आलोचना

माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने रेल किराया और एलपीजी सिलेंडरों के दामों में वृद्धि को लेकर बुधवार को सरकार की आलोचना की.

Updated on: 01 Jan 2020, 02:35 PM

दिल्ली:

माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी ने रेल किराया और एलपीजी सिलेंडरों के दामों में वृद्धि को लेकर बुधवार को सरकार की आलोचना की. सरकार ने 31 जनवरी को अनुसार साधारण गैर वातानुकूलित, गैर उपनगरीय भाड़े में एक पैसा प्रति किलोमीटर के हिसाब से बढ़ा दिया. इसके अलावा एलपीजी सिलिंडर में भी 19 रुपये की बढ़ोतरी हुई. येचुरी ने ट्वीट किया, 'मोदी सरकार ने साल की शुरुआत की. रेलवे में यात्री किराया बढ़ाने के बाद लोगों की आजीविका पर दूसरा हमला. और यह सब नौकरी जाने, खाद्य पदार्थों की बढ़ती कीमतों और ग्रामीण आय में रिकॉर्ड स्तर पर गिरावट के बीच हो रहा है.' उन्होंने दूसरे ट्वीट में रेल किराया बढ़ोतरी को नए साल पर मोदी सरकार का उपहार करार दिया.

और पढ़ें: नए साल के पहले ही दिन मोदी सरकार ने दिया बड़ा झटका, आपके किचन का बजट होगा प्रभावित

गौरतलब है कि रेलवे के मंगलवार को जारी आदेश के अनुसार साधारण गैर वातानुकूलित, गैर उपनगरीय भाड़े में एक पैसा प्रति किलोमीटर के हिसाब से वृद्धि की गई है. उपनगरीय ट्रेनों को किराया वृद्धि से बाहर रखा गया है. रेलवे के आदेश के अनुसार मेल/एक्सप्रेस गैर वातानुकूलित ट्रेनों के किराए में दो पैसे प्रति किलोमीटर और वातानकूलित श्रेणियों में चार पैसे प्रति किलोमीटर की वृद्धि की गई है.

किराया वृद्धि में राजधानी, शताब्दी और दूरंतो जैसी प्रीमियम ट्रेन भी शामिल हैं. 1,447 किलोमीटर की दूरी तय करने वाली दिल्ली-कोलकाता राजधानी ट्रेन के किराए में चार पैसे प्रति किलोमीटर के हिसाब से लगभग 58 रुपये की बढ़ोतरी होगी.

ये भी पढ़ें: अब व्हाट्सएप से भी बुक किया जा सकेगा LPG सिलिंडर, जानें कैसे

आदेश के अनुसार आरक्षण और सुपरफास्ट शुल्क में कोई बदलाव नहीं होगा. इसके साथ ही पहले ही बुक हो चुकीं टिकटों पर भी भाड़ा वृद्धि लागू नहीं होगी. इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों में तेजी के चलते विमान ईंधन (एटीएफ) के दाम में बुधवार को 2.6 प्रतिशत की वृद्धि की गई. बिना सब्सिडी वाला रसोई गैस सिलेंडर भी 19 रुपये महंगा हो गया है.