logo-image

Delhi-NCR में बदला मौसम का मिजाज, झमाझम बारिश के साथ ओले भी गिरे, देखें VIDEO

दिल्ली-NCR में इस तेज बारिश की वजह ट्रैफिक स्पीड पर ब्रेक लगा दिया और काफी समय तक दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक जाम लगा रहा.

Updated on: 14 Mar 2020, 05:17 PM

नई दिल्‍ली:

दिल्ली और राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (Delhi-NCR) और आसपास के इलाके में शनिवार को भारी बारिश और ओलावृष्टि हुई. प्रीत विहार, लक्ष्मीनगर, रोहिणी समेत दिल्ली के विभिन्न इलाकों के अलावा, नोएडा और गाजियाबाद में भी ओले गिरे. बारिश के कारण सड़कों पर जगह-जगह जल-भराव के कारण यातायात बाधित रहा. पश्चिमी विक्षोभ के कारण संपूर्ण उत्तर भारत सहित देश के अन्य इलाकों में बीते कुछ दिनों से मौसम के मिजाज में बदलाव आया है. मौसम के करवट लेने और बारिश व ओलावृष्टि होने से सर्दी दोबारा लौट आई है. राजधानी दिल्ली और एनसीआर के विभिन्न हिस्सों में शनिवार सुबहर से ही बारिश और ओलावृष्टि हो रही थी. दोपहर बाद नोएडा में भारी ओलावृष्टि हुई, जिससे सड़कों पर जगह-जगह पानी भर गया.

मौसम अनुमानकर्ता स्काइमेट ने पहले ही दिल्ली-NCR में बारिश की संभावना जताई थी. स्काइमेट के मौसम विशेषज्ञों के अनुसार, कम से कम अगले 24 घंटों तक राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बारिश के लिए मौसम अनुकूल बना रहेगा. इस दौरान दिल्ली के अलावा गाजियाबाद और नोएडा के उत्तरी भागों में बारिश की संभावना है. हालांकि फरीदाबाद और गुरुग्राम में बारिश के आसार कम हैं.उत्तर भारत के अन्य भागों, खासतौर पर पंजाब और हरियाणा में पिछले 48 घंटों के दौरान हुई अच्छी बारिश का असर दिल्ली-एनसीआर पर भी देखने को मिल रहा है. शुक्रवार को दिल्ली में ज्यादातर जगहों पर मौसम साफ रहा, लेकिन पड़ोसी राज्यों में बारिश के कारण ठंडी हवाओं का असर देखने को मिला और दिन व रात का तापमान सामान्य से नीचे रिकॉर्ड किया गया.

तेज और बेमौसम बारिश की वजह से दिल्ली की सड़कों पर ट्रैफिक थम सा गया है गाड़िया सड़कों पर रेंगती हुई नजर आई. बादल और बारिश के चलते दिल्ली और एनसीआर के कई इलाकों में बारिश के चलते घना अंधेरा छा गया है. बारिश के चलते सड़कों पर कई जगहों पर पानी भर गया है जिसकी वजह से ट्रैफिक की रफ्तार थम सी गई है. जानकारी के मुताबिक कुछ इलाकों में ओले गरने की वजह से लोगों का पैदल चलना भी दूभर हो गया. आपको बता दें कि इसके पहले शनिवार और शुक्रवार को भी दिल्ली-एनसीआर के कुछ इलाकों में बारिश हुई थी. 

स्काइमेट के अनुसार, उत्तर भारत में जम्मू-कश्मीर के पास इस समय एक सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ बना हुआ है और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पंजाब और हरियाणा के इलाके में सक्रिय है, जिससे पंजाब और हरियाणा में भारी बारिश हो रही है. चक्रवाती क्षेत्र से बिहार तक एक ट्रफ भी बना हुआ है. इन सिस्टमों ने दिल्ली-एनसीआर में आज रात में बारिश दी है और अगले 24 घंटों तक बारिश के लिए मौसम अनुकूल बना रहेगा. स्काइमेट की रिपोर्ट के अनुसार, 15 मार्च की दोपहर से राजधानी दिल्ली और एनसीआर में मौसम शुष्क हो जाएगा और कम से कम 20 मार्च तक बारिश की संभावना फिलहाल नहीं है.

यह भी पढ़ें-कोरोना वायरस को लेकर ब्रटिश एयरवेज रोजगार कम करेगी: सीईओ

मौसम विभाग ने की थी भविष्यवाणी
भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (India Meteorological Department) ने रविवार से मौसम बदलने का अनुमान लगाया था, जिसके मुताबिक आगामी 18-19 मार्च तक दिल्ली का अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच जाएगा. फिलहाल मौजूदा समय दिल्ली-एनसीआर में बारिश और ओले गिरने की वजह से तापमान में गिरावट आई है और ठंड में इजाफा हुआ है. मौसम विभाग ने मार्च के अंत तक तापमान में बढ़ोत्तरी होने की भविष्यवाणी की है. मौसम विभाग के मुताबिक 33 डिग्री सेल्सियस से 34 डिग्री सेल्सियस तक चला जाएगा.

यह भी पढ़ें-कोरोना वायरस से निपटने के लिए दक्षेस देश मजबूत रणनीति बना सकते है : मोदी

इस बार गर्मी में तापमान में होगा हुआ इजाफा
पश्चिमी विक्षोभ (Western Disturbence) के चलते दिल्ली-एनसीआर के मौसम में यह बदलाव आ रहा है. मौसम विभाग के मुताबिक, अप्रैल के दूसरे सप्ताह तक तापमान बढ़कर 35 डिग्री को पार कर जाएगा यह 40 डिग्री सेल्सियस तक जा सकता है. वहीं मई के महीने में इस बार तापमान पहले की तुलना में इस साल गर्मी के मौसम में तापमान में 1 से 1.5 डिग्री सेल्सियस का इजाफा होगा. इसके मुताबिक इस बार मई महीने के अंत तक अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस को छू सकता है.