logo-image

यमुना का जलस्तर खतरे के निशान के करीब, दिल्ली में बाढ़ का डर बरकरार

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार सुबह दिल्ली और एनसीआर में गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई थी.

Updated on: 01 Aug 2021, 11:07 AM

highlights

  • दिल्ली में झमाझम बारिश
  • राजधानी में बारिश से बाढ़ का खतरा
  • कई इलाकों में जलभराव

नई दिल्ली:

दिल्ली-एनसीआर ( NCR-Delhi Rain Update ) में रविवार तड़के से तेज हवाओं के साथ झमाझम बारिश जारी है. मानसून सीजन के बीच दिल्ली में बारिश का दौर जारी है. वहीं कई इलाकों में जलभराव हो गया है और कई जगहों पर काफी देर से लाइट नहीं है. भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने रविवार सुबह दिल्ली और एनसीआर ( NCR-Delhi Rain Update ) में गरज के साथ मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना जताई थी. बताया जा रहा है कि दिल्ली एनसीआर में रविवार तड़के सुबह 4 बजे से तेज बारिश हो रही है. 

दिल्ली के आश्रम, आनंद विहार, सरिता विहार, आइटीओ समेत दर्जनभर इलाकों में तेज बारिश के कारण सड़कों पर जलभराव हो गया है. हालांकि, छुट्टी का दिन होने के चलते ट्रैफिक जाम नहीं लगने की बात कही जा रही है, लेकिन जलभराव से कुछ लोगों को दिक्कत हो सकती है. इससे पहले मौसम विभाग ने पूर्वानुमान किया था कि रविवार को सुबह से लेकर पूरे दिन में कई बार रुक-रुकर बारिश हो सकती है. इस दौरान अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.

युमना नदी का जलस्तर खतरे के निशान के पास

दिल्ली में यमुना का जलस्तर लगातार खतरे के निशान के पास बह रही है, जिसकी वजह से राष्ट्रीय राजधानी में बाढ़ का खतरा पैदा हो गया है. भारी बारिश और हथनीकुंड बैराज में हरियाणा के ज्यादा पानी छोड़ने से यमुना नदी खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं. दिल्ली प्रशासन ने बाढ़ का अलर्ट जारी किया है. बाढ़ की स्थिति में राहत और बचाव के लिए टीमें तैनात कर दी गई हैं. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में बारिश की वजह से नदी उफान पर है. उत्तर पश्चिम भारत में और बारिश की संभावना के कारण नदी और उफान पर हो सकती है. दिल्ली बाढ़ नियंत्रण कक्ष के अनुसार, हथनीकुंड बैराज पर पानी छोड़ने की दर 1.60 लाख क्यूसेक पहुंच गई जो इस साल अभी तक सबसे अधिक है. बैराज से छोड़े गए पानी को राजधानी पहुंचने तक आम तौर पर दो से तीन दिन लगते हैं.