logo-image

दिल्ली में फिलहाल लॉकडाउन नहीं, जरूरत हुई तो बाजार होंगे बंदः सत्येंद्र जैन

दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार फैल रहा है. पिछले 24 घंटे में राजधानी में कोविड-19 के 6396 नए केस सामने आए हैं. जबकि करीब 100 लोगों की मौत हुई है.

Updated on: 18 Nov 2020, 03:59 PM

नई दिल्ली:

दिल्ली में कोरोना वायरस का प्रकोप लगातार फैल रहा है. पिछले 24 घंटे में राजधानी में कोविड-19 के 6396 नए केस सामने आए हैं. जबकि करीब 100 लोगों की मौत हुई है. दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने इसकी जानकारी दी है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में फिलहाल पॉजिटिविटी रेशियो 13 फीसदी है और 1.58 डेथ रेशियो है. उन्होंने बताया कि दिल्ली में 9200 बेड भरे हुए हैं और 7600 खाली हैं. कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में लॉकडाउन लगाए जाने की बात से इनकार किया है.

यह भी पढ़ें: कोरोना के बाद अब Chapare Virus दुनियाभर में खतरा, इबोला जैसे हैं लक्षण

दरअसल, सीएम केजरीवाल ने बीते दिन ऐसे संकेत दिए थे कि दिल्ली के कुछ बाजारों को बढ़ते कोरोना प्रकोप के कारण पिर से बंद किया जा सकता है. ऐसे में लॉकडाउन फिर से लगाने के सवाल पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में लॉकडाउन बिल्कुल नहीं होगा, यहां इसकी कोई आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि अभी लॉकडाउन के अनुभव से जो सीखा उससे लॉकडाउन का अभी कोई लॉजिक नहीं है. स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि हालांकि सरकार कुछ व्यस्त इलाकों में स्थानीय स्तर पर पाबंदी लगा सकती है. सत्येंद्र जैन ने कहा कि अगर कोई जगह है, जहां भीड़भाड़ है तो वहां लोकल प्रतिबंध वाली बात हो सकती है.

प्लाज्मा थेरेपी पर सत्येंद्र जैन ने कहा, 'प्लाज्मा को लेकर गाइडलाइंस पहले से ही क्लियर हैं. मध्यम और गंभीर केस में ही प्लाज्मा दिया जा सकता है. जिसके ब्लड में पर्याप्त एंटीबॉडी हैं, वही प्लाज्मा दे सकता है.' प्लाज्मा का कोई फायदा नहीं है, इस पर सत्येंद्र जैन ने कहा, 'ICMR ने खुद AIIMS के साथ प्लाज्मा ट्रायल किया, उनकी स्टडी पूरी नहीं हुई. इसलिए ये कहना ठीक नहीं है. मेरी खुद की जान प्लाज्मा से बची है.'

यह भी पढ़ें: दिल्ली में कोरोना का कहर, नोएडा प्रशासन ने बॉर्डर पर शुरू किया रैंडम टेस्ट

दिल्ली में कोरोना मरीजों की व्यवस्था पर उन्होंने कहा, 'अभी जो आइसोलेशन सेंटर बनाए हैं, उनमें काफी बीएड हैं. केंद्र ने कहा है कि रेलवे में भी देंगे तो उसके लिए धन्यवाद. रविवार को जो मीटिंग हुई थी उसमें कुल 750 बेड देने को कहा, 500 बेड अभी मिल जाएंगे. आज कल में जुड़ जाएंगे. स्तिथि और सुधर जाएगी.' जो प्राइवेट अस्पताल ज़्यादा पैसे ले रहे हैं, उस पर स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, 'अगर कोई केस है तो उसकी जानकारी दें, हम कार्रवाई करेंगे.' उन्होंने कहा कि पूरे देश में सबसे ज्यादा टेस्ट दिल्ली में हो रहे हैं. कोई भी और राज्य बताइए जो हमसे आधे भी टेस्ट कर रहे हैं. सत्येंद्र जैन ने कहा कि दिल्ली में अभी और टेस्ट बढ़ाएंगे.

छठ पूजा को लेकर निर्देश न मानने पर क्या एक्शन लिया जाएगा, इस सवाल पर सत्येंद्र जैन ने कहा, 'छठ पूजा में एक तालाब में 50-100 लोग खड़े होते हैं अगर 5 लोग भी संक्रमित हैं तो बाकी लोग भी संक्रमित हो जाएंगे. दिल्ली में लोग कानून का पालन करने वाले हैं, सिर्फ पॉलिटिकल पार्टी ही ऐसा कर सकती हैं.'