News Nation Logo

हरियाणा सरकार के इस कदम से दिल्ली में बढ़ सकता है जलसंकट का खतरा

दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा ने ट्वीट किया, हरियाणा ने दिल्ली को कच्चे पानी की आपूर्ति कम कर दी है, जिससे संकट पैदा होगा.

Written By : मोहित बख्शी | Edited By : Ravindra Singh | Updated on: 08 Mar 2021, 12:14:03 AM
raghav chaddha

राघव चड्ढा (Photo Credit: आईएएनएस)

नई दिल्ली:

गर्मियों की शुरुआत के साथ दिल्ली में बड़े पैमाने पर पानी की कमी की खतरा बढ़ गया है, क्योंकि हरियाणा ने राष्ट्रीय राजधानी में कच्चे पानी की आपूर्ति कम कर दी है. दिल्ली जल बोर्ड (डीजेबी) के उपाध्यक्ष राघव चड्ढा (Raghav Chaddha) ने ट्वीट किया, हरियाणा (Haryana) ने दिल्ली (Delhi) को कच्चे पानी की आपूर्ति कम कर दी है, जिससे संकट पैदा होगा. चड्ढा ने आगे कहा कि इस समय हरियाणा सीएलसी नहर (CLC Canal) के माध्यम से 683 क्यूसेक के मुकाबले केवल 549.16 क्यूसेक कच्चे पानी की आपूर्ति कर रहा है, जबकि डीएसबी नहर के माध्यम से आपूर्ति 330 क्यूसेक के मुकाबले 306.63 क्यूसेक है. उन्होंने कहा कि दो वाटर ट्रीटमेंट प्लांट (डब्ल्यूटीपी) - वजीराबाद और चंद्रावल में पानी का उत्पादन 30 फीसदी तक कम हो गया है.

इसके अलावा ओखला डब्ल्यूटीपी (Okhala WUTP) में पानी का उत्पादन 15 फीसदी कम हो गया. चड्ढा ने ट्वीट किया, डीजेबी हरियाणा सरकार के साथ लगातार संपर्क में है और इन मसले का हल युद्धस्तर पर करने का अनुरोध कर रहा है, लेकिन वे ध्यान नहीं दे रहे हैं.


उन्होंने इस मामले में जल शक्ति मंत्रालय के हस्तक्षेप की भी मांग की और हरियाणा सरकार से दिल्ली को पर्याप्त कच्चा पानी जारी करने का आग्रह किया. राष्ट्रीय राजधानी पहले से ही जल संकट के खतरे में है, क्योंकि पंजाब में भाखड़ा नांगल नहर के चल रहे मरम्मत कार्य के कारण कच्चे पानी की आपूर्ति नहीं हो पाएगी.

राघव चड्ढा ने शुरू किया था बेघरों के लिए 'मिशन सहारा'
आम आदमी पार्टी के विधायक राघव चड्ढा ने बेघर लोगों की मदद के लिए 'मिशन सहारा' की शुरूआत की है. मिशन सहारा के तहत दिल्ली शहरी आश्रय सुधार बोर्ड (डूसिब) की टीम ने दिल्ली में बेघर लोगों को आश्रय और ठंड से बचने के लिए कंबल उपलब्ध कराए हैं. सड़कों पर सो रहे लोगों की पहचान करने के लिए टीम बनाई गई है. इस मिशन के अन्तर्गत दिल्ली में जरुरतमंद लोगों को गरम कंबल देकर आश्रय घर ले जाया जा रहा है. इसके लिए डूसिब वैन के साथ देर शाम सड़कों का निरीक्षण किया जा रहा है.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 08 Mar 2021, 12:14:03 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.