logo-image

सरकार की कोविड-19 से निपटने के लिए ‘बड़े बल’ को लाने की योजना

कोविड-19 (CoronaVirus Covid-19) के बढ़ते खतरे को भांपते हुए केंद्र सरकार ने महामारी से निपटने के विभिन्न कामों में जुटे अग्रिम पंक्तियों के कर्मचारियों की जगह लेने के लिए एक 'बड़े बल' के गठन का फैसला किया है. इस बल को सरकार ऑनलाइन प्रशिक्षण देगी.

Updated on: 08 Apr 2020, 02:43 PM

दिल्ली:

कोविड-19 (CoronaVirus Covid-19)  के बढ़ते खतरे को भांपते हुए केंद्र सरकार ने महामारी से निपटने के विभिन्न कामों में जुटे अग्रिम पंक्तियों के कर्मचारियों की जगह लेने के लिए एक 'बड़े बल' के गठन का फैसला किया है. इस बल को सरकार ऑनलाइन प्रशिक्षण देगी. कार्मिक विभाग के एक आदेश में कहा गया, 'जैसा कि हम जानते हैं, भारत में कोविड-19 (Covid-19) महामारी का खतरा अधिक है. भारत के अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी कोविड-19 (Coronavirus Covid-19) राहत के काम में पहले से जुटे हैं और बहुत ही प्रशंसनीय काम कर रहे हैं. हालांकि महामारी के विभिन्न चरणों में कोविड-19 के मामलों में भौगोलिक स्तर पर तथा बहुत तेजी से होने वाली वृद्धि को देखते हुए इससे निपटने के लिए और प्रथम पंक्ति के कर्मचारियों की जगह लेने के लिए बड़े बल की आवश्यकता होगी.'

ये भी पढ़ें: कोरोनाः नोएडा, आगरा और गाजियाबाद सहित 15 जिले होंगे पूरी तरह सील, देखें पूरी लिस्ट

इसमें कहा गया, 'इन कर्मचारियों के प्रशिक्षण के लिए एकीकृत सरकारी ऑनलाइन प्रशिक्षण (आईजीओटी) प्लेटफॉर्म को शुरू करने की प्रक्रिया तेज कर दी गई है और वर्तमान जरूरत के मुताबिक आईजीओटी का एक वर्जन शुरू किया गया है.' आदेश में बताया गया कि आईजीओटी पर यह कार्यक्रम डॉक्टर, नर्स, अर्द्धचिकित्सा कर्मियों, साफ सफाई के काम में जुटे कर्मियों, तकनीकी विशेषज्ञों, सरकारी अधिकारियों, असैन्य रक्षा कर्मियों आदि के लिए है.