News Nation Logo
Banner

दिल्ली में फिर लागू होगा ऑड-ईवन? बढ़ते प्रदूषण पर गोपाल राय ने दिया जवाब

इस सवाल का जवाब दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी है. उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली में कई दफा ऑड-ईवन स्कीम को लागू किया है. यह हमारा अंतिम विकल्प होगा.

Written By : मोहित बख्शी | Edited By : Nitu Pandey | Updated on: 19 Oct 2020, 03:16:36 PM
gopal rai

गोपाल राय (Photo Credit: ANI)

नई दिल्ली :

दिल्ली में प्रदूषण लगातार बढ़ता जा रहा है. मौसम पर नजर रखने वाली संस्था स्काईमेट के मुताबिक इस हफ्ते से हवाओं की गति और तापमान कम होने लगेगा. जिसकी वजह से प्रदूषण खतरनाक स्तर पर पहुंचने लगेगा. पराली जलाने की वजह से इसमें इजाफा होगा. दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए केजरीवाल सरकार मुस्तैद हो गई है. सवाल यह है कि क्या हर बार की तरह इस बार भी दिल्ली में ऑड-ईवन स्कीम लागू होगा?

इस सवाल का जवाब दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने दी है. उन्होंने कहा कि हमने दिल्ली में कई दफा ऑड-ईवन स्कीम को लागू किया है. यह हमारा अंतिम विकल्प होगा. अगर हमारे सारे विकल्प प्रदूषण को खत्म करने के लिए असफल होंगे तो हम इसे लागू करने के बारे में सोचेंगे.

बता दें कि पंजाब और हरियाणा की तरफ से आने वाली हवाएं अपने साथ बड़ी मात्रा में प्रदूषण ला रही हैं. हवा की गति कम होने की वजह से यह दिल्ली शहर के ऊपर आकर ठहर जाता है.पराली जलने का सिलसिला सितंबर से ही शुरू हो गया था. अभी तक पंजाब, हरियाणा और पाकिस्तान के बॉर्डर क्षेत्रों में काफी संख्या में पराली जल रही है. हवाओं का रुख दूसरी दिशा से होने की वजह से पराली ने अब तक दिल्ली के प्रदूषण को बहुत अधिक प्रभावित किया है. 

इसे भी पढ़ें: लद्दाख के डेमचोक के पास पकड़ा गया चीनी सैनिक, सेना ने की पूछताछ

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड यानि सीपीसीबी के आंकड़ों के अनुसार, आईटीओ में पीएम 2.5 at 241 (Poor) के आसपास 151 (moderate), लोधी रोड और आरकेपुरम में 249 (Poor) है. दरअसल, दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है. इसकी वजह पराली को जलाए जाना माना जा रहा है.

First Published : 19 Oct 2020, 03:16:36 PM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो