logo-image

G20 Summit In Delhi: जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी पर जानें क्या बोलीं मेयर शैली ओबेरॉय

G20 Summit In Delhi : दिल्ली में 09-10 सितंबर को होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन को लेकर सारी तैयारी पूरी हो गई है. इस बीच दिल्ली की मेयर का बड़ा बयान सामने आया है.

Updated on: 03 Sep 2023, 06:22 PM

नई दिल्ली:

G20 Summit In Delhi : देश की राजधानी में 9-10 सिंतबर को जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन होने वाला है. इस बार भारत इस समिट की मेजबानी कर रहा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में होने वाले जी-20 शिखर सम्मेलन में कई देशों के राष्ट्राध्यक्ष और प्रतिनिधि शिरकत करेंगे. विदेशी मेहमानों के वेलकम करने के लिए दिल्ली दुल्हन की तरह सज-धजकर तैयार है. जी-20 शिखर सम्मेलन की तैयारी को लेकर जानें दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने क्या कहा है?

यह भी पढ़ें : One Nation One Election: अधीर रंजन ने एक राष्ट्र, एक चुनाव की कमेटी का सदस्य बनने से किया इनकार

G-20 की तैयारियों पर दिल्ली की मेयर डॉ. शैली ओबेरॉय ने रविवार को मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि जी-20 के लिए दिल्ली नगर निगम तैयारी कर चुका है और करीब 11,000 कचरा संवेदनशील बिंदू थे, जिनकी पहचान की है और अधिकारियों को इसके बारे में निर्देश दिए गए हैं. हमने 35 सड़कों की पहचान की है जिसमें हमारे सफाई कर्मी सुबह 6 बजे से दोपहर 2 बजे तक तैनात किया है.

यह भी पढ़ें : G20 Summit के चलते रेलमार्ग भी रहेगा बाधित, ये ट्रेनें रहेंगी कैंसिल; जानें रेलवे का लेटेस्ट अपडेट

आपको बता दें कि जी-20 दुनिया के 20 देशों का ऐसा समूह है, जिसमें 19 देश और यूरोपियन संघ शामिल हैं. जी-20 के मंच पर सभी सदस्य वैश्विक आर्थिक सहयोग, जलवायु परिवर्तन, व्यापार, शांति को बढ़ावा देने के लिए एकत्रित होते हैं. इस बार भारत को इसकी अध्यक्षता करने का अवसर मिला है. ऐसे में दिल्ली में 8-10 सिंतबर तक सार्वजनिक अवकाश है. जी-20 समिट के दौरान सड़क मार्ग के साथ रेल मार्ग बाधित रहेगा. साथ ही दिल्ली के सौंदर्यीकरण पर भी विशेष फोकस किया गया है.