logo-image

G20 Summit 2023: जी20 की बैठक को देखते हुए गुरुग्राम पुलिस ने जारी की गाइडलाइन, जानें यहां

G20 Summit 2023: G20 बैठक को देखते हुए गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस ने गाइडलाइन जारी की. गुरुगाम डीसी ने लागू की धारा 144.

Updated on: 07 Sep 2023, 11:11 AM

नई दिल्ली:

G20 Summit 2023: G20 बैठक 9 और 10 सितंबर को होने वाली है. इसके लिए दिल्ली की सुरक्षा को सख्त कर दिया गया है. इस बैठक की सुरक्षा आसमान और जमीन से की जा रही है. इसके लिए दिल्ली में एंटी मिसाइल सिस्टम लगाया गया है. वहीं, 150 से अधिक फ्लाइट की लैंडिंग कैंसिल कर दी गई है. वहीं रेलवे विभाग की ओर से 200 से अधिक ट्रेनों को कैंसिल किया गया है या रुट को डायवर्ट कर दिया गया है. जी20 के बैठक को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने कई मार्गों पर आवाजाही रोक दिया है. इसकी वजह ले दिल्ली- एनसीआई के कई हिस्सों पर इसका असर दिखाई देगा. 

इन रास्तों का उपयोग करें

देश की राजधानी दिल्ली में 8 से 10 सितंबर को बैठक की वजह से दिल्ली से जयपुर जाने वाले हाईवे पर लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. दरअसल, दिल्ली पुलिस ने जगह-जगह पर बैरिकेडिंग कर रूट को डायवर्ट कर दिया है. इस बीच बुधवार को गुरुग्राम ट्रैफिक पुलिस की ओर से एडवाइजरी जारी की गई है. पुलिस के अनुसार दिल्ली- जयपुर हाईवे से गुरुग्राम होते हुए दिल्ली जाने वाले भारी वाहनों और बसों के प्रवेश पर बैन है. गुरुग्राम ट्रैफिक ने कहा है कि जी20 बैठक को देखते हुए 7 सितंबर रात 12 बजे से 10 सितंबर की रात 12 तक गुरुग्राम से दिल्ली की ओर जाने वाली गाड़ियों पर बैन रहेगा. वहीं, जयपुर से आने वाली भारी गाड़ियां केएमपी, मानेसर, खेड़की दौला का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके साथ ही हरियाणा और राजस्थान की बसे तीन दिन तक सरहोल सीमा का उपयोग नहीं कर पाएंगे. वो इफको चौक, एमजी रोड के जरिए दिल्ली में जा सकेंगे. 

गुरुग्राम डीसी का बयान

गुरुग्राम के डीसी ने कहा कि जी20 बैठक की सुरक्षा कारणों से गुरुग्राम में 8 से 10 सितंबर तक धारा 144 लागू कर दिया गया है. आदेश में कहा गया है कि भारत इस साल जी20 की मेजबानी कर रहा है. इसमें कुछ देशों के राष्ट्राध्यक्षों के गुरुग्राम में ठहरेंगे. सुरक्षा कारणों से ड्रोन पर पूरी तरह से बैन है.