logo-image

G20 Summit 2023: जी20 बैठक को देखते फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने जारी की एडवाइजरी, जानें यहां

G20 Summit 2023: 7 सितंबर की आधी रात से 10 सितंबर की आधी रात तक फरीदाबाद से दिल्ली की ओर सभी भारी और हल्के कमर्शियल गाड़ियों का प्रवेश पूरी तरह से बंद रहेगा.

Updated on: 04 Sep 2023, 08:48 PM

नई दिल्ली:

G20 Summit 2023: 9 और 10 सितंबर को देश की राजधानी में दिल्ली में जी20 समिट का आयोजन किया जा रहा है. इस बैठक में अमेरिका, फ्रांस, जापान, साउथ कोरिया जैसे देशों के राष्ट्राध्यक्ष शामिल हो रहे हैं. इस बैठक से पहले दिल्ली पुलिस ने स्पेशल ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. वहीं सेंट्रल दिल्ली और प्रगति मैदान के आसपास के इलाकों में भारी संख्या में सुरक्षाबलों की तैनाती कर दी गई है. इसी बैठक को देखते हुए अब फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने लोगों की सुविधा के लिए ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है.  इस एडवाइजरी के जरिए पुलिस ने 7 सितंबर की आधी रात से 10 सितंबर आधी रात तक फरीदाबाद से दिल्ली जाने वाले गाड़ियों के लिए निर्देश जारी किया गया है. 

जरूरी सेवाएं जारी

फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस के डीसीपी अमित यशवर्धन ने जानकारी दी कि 7 सितंबर की आधी रात से 10 सितंबर की आधी रात तक फरीदाबाद से दिल्ली की ओर सभी भारी और हल्के कमर्शियल गाड़ियों का प्रवेश पूरी तरह से बंद रहेगा.  पुलिस ने कहा कि हलांकि, जरूरी सेवाओं जिसमें दूध-राशन, फल, गैस और खाने पीने की चीजे की गाड़ियों को जाने की इजाजत दी जाएगी. इसके साथ एम्बुलेंस, अखबार, और दवाई की गाड़ियों की जाने का परमिशन होगी है. इन चीजों से जुड़े लोगों के आने-जाने पर कोई रोक नहीं होगी. 

मेट्रो का इस्तेमाल करें

दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम को देखते हुए फरीदाबाद से दिल्ली की ओर जाने वाले NH-19 मथुरा हाईवे और अन्य मार्गों पर गाड़ियों के आने-जाने पर रोक रहेगा. फरीदाबाद से दिल्ली जाने वाले हर सभी सीमा पर पुलिस बलों की तैनाती कर सभी वाहनों की सख्ती से जांच की जाएगी. पुलिस ने लोगों से अपील की है कि विभिन्न ऑफिस काम करने वाले लोग चाहे सरकारी हो या निजी काम जाने वाले अधिक से अधिक संख्या में मेट्रो का उपयोग करें. 

वैकल्पिक मार्ग का उपयोग

जानकारी के अनुसार बदरपुर, पहलादपुर, शूटिंग रेंज, मांगर , डेरा फतेहपुर बाईपास, जैतपुर, दुर्गा बिल्डर से लगे सीमा पर गाड़ियों पर रोक रहेगी. पुलिस ने कहा है कि गाइडलाइन का पालन न करने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा. पुलिस ने कहा कि पलवल से आने वाले सभी गाड़ियां जाने के लिए केजीपी या फिर केएमपी मार्ग को विकल्प के रूप में उपयोग कर सकते हैं.