logo-image

दिल्ली में रिजर्व होने लगी चिताएं, कोरोना के बढ़ते कहर का असर

विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमण दर बढ़ने पर जटिलताएं भी बढ़ सकती हैं. ऐसे में मृत्यु अधिक हो सकती हैं.

Updated on: 08 Apr 2021, 11:19 AM

highlights

  • दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले हर रोज तोड़ रहे नए-नए रिकॉर्ड
  • श्मशान घाटों में कोरोना मरीजो के शव जलाने के लिए चिताएं रिजर्व
  • नाइट कर्फ्यू का भी सहारा, फिर भी थमता नहीं दिखता कोरोना संक्रमण

नई दिल्ली:

बीते साल दिल्ली (Delhi) में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों का असर श्मशान घाटों पर भी देखने को मिला था. कुछ-कुछ यही तस्वीर इस साल भी देखने को मिल रही है. कोविड-19 (COVID-19) के मामले बढ़ने के बाद दिल्ली के श्मशान घाटों में कोरोना मरीजो के शवों को जलाने के लिए चिताएं (Funeral Pyre) सुरक्षित यानी रिजर्व की जाने लगी हैं. पूर्वी एमसीडी ने गाजीपुर श्मशान घाट में 15, कड़कड़डूमा में 10 और सीमापुरी श्मशान घाट में 10 चिताएं रिजर्व की हैं. उत्तर एमसीडी ने निगम बोध घाट में 13 चिताएं रिजर्व की हैं. दक्षिण एमसीडी ने पंजाबी बाग और हस्तसाल श्मशान घाट को मिलाकर कुल 15 चिताएं रिजर्व की है.

मृत्युदर भी बढ़ने की आशंका
एमसीडी अफसरों का कहना है कि दिल्ली में कोरोना के मामले में फिर एक बार तेजी आई है, लेकिन मृत्युदर पहले की तुलना में काफी कम है. यह शुरुआती दौर है, जिससे मृत्युदर कम है. हालांकि विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमण दर बढ़ने पर जटिलताएं भी बढ़ सकती हैं. ऐसे में मृत्यु अधिक हो सकती हैं. कोरोना से होने वाली मौतों के अंतिम संस्कार में लोगों को परेशान न होना पड़े, इसके लिए पहले से ही सभी श्मशान घाटों में चिताएं ऐसे शवों के लिए रिजर्व किया गई हैं.

यह भी पढ़ेंः  Alert: पहली बार एक दिन में 1.26 लाख से अधिक Corona केस, कई राज्यों में नाइट कर्फ्यू

दिल्ली में कोरोना रोज तोड़ रहा रिकॉर्ड
दिल्ली में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहा है. राजधानी दिल्ली में कोरोना संक्रमण दर बढ़कर 6.1 फीसदी हो गई है और यह 1 दिसंबर के बाद से सबसे ज्यादा है. राजधानी में बुधवार को कोरोना वायरस संक्रमण के 5,506 नए मामले सामने आए जो कि इस साल एक दिन की सर्वाधिक संख्या है. स्वास्थ्य विभाग ने यह जानकारी दी. स्वास्थ्य विभाग के अनुसार नए मामलों के साथ ही संक्रमण के कुल मामले बढ़कर 6,90,568 हो गए हैं. दिल्ली में कोविड-19 से 20 और मरीजों की मौत हो गई जिसके बाद मृतकों की संख्या 11,133 पर पहुंच गई.

यह भी पढ़ेंः कोरोनाः किस राज्य में लॉकडाउन और कहां लगा नाइट कर्फ्यू? जानें यहां

नाइट कर्फ्यू का लेना पड़ रहा सहारा
दिल्ली, यूपी, महाराष्ट्र और पंजाब समेत कई राज्य सरकारों ने सख्त पाबंदियां लगा दी हैं. कोरोना की बेकाबू रफ्तार के बीच प्रधानमंत्री मोदी आज फिर सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात करेंगे. पीएम मोदी देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ मीटिंग में कोरोना की विकराल स्थिति और वैक्सीनेशन पर चर्चा करेंगे. कोरोना महामारी से हालात इतने बिगड़ चुके हैं कि ज़्यादातर राज्यों को संक्रमण रोकने के लिए सख्ती करनी पड़ी है. नाइट कर्फ्यू ही नहीं सीमित लॉकडाउन लगाना पड़ा है.