logo-image

पूर्व मुख्य सचिव एम. एम कुट्टी दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के अध्यक्ष नियुक्त

दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव एम एम कुट्टी को बृहस्पतिवार को ‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाके में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग’ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया.

Updated on: 06 Nov 2020, 03:03 AM

दिल्ली:

दिल्ली के पूर्व मुख्य सचिव एम एम कुट्टी को बृहस्पतिवार को ‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाके में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग’ का अध्यक्ष नियुक्त किया गया. कार्मिक मंत्रालय के एक आदेश में इसकी जानकारी दी गयी है. उनके अलावा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी) दिल्ली के प्रोफेसर मुकेश खरे, भारत मौसम विभाग (आईएमडी) के पूर्व महानिदेशक रमेश के जे को आयोग का पूर्णकालिक तकनीकी सदस्य नियुक्त किया गया है. आदेश के अनुसार पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में संयुक्त सचिव अरविंद कुमार नौटियाल आयोग के पूर्णकालिक सदस्य होंगे.

आदेश में कहा गया है कि पद संभालने से तीन साल के लिए या 70 साल होने तक के लिए यह नियुक्ति होगी. दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण की गहराती समस्या के बीच केंद्र ने 29 अक्टूबर को एक नए कानून को लागू कर ‘राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र और आसपास के इलाके में वायु गुणवत्ता प्रबंधन के लिए आयोग’ का गठन किया. नए कानून के तहत नियमों का उल्लंघन करने पर पांच साल तक की जेल और एक करोड़ रुपये जुर्माना का प्रावधान किया गया है .