logo-image

कोहरे ने रोक दी ट्रेनों की रफ्तार, Flights को भी करना पड़ रहा डायवर्ट

भारतीय मौसम विभाग (Indian Meterological Department) के मुताबिक, शनिवार की सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर दिल्ली का तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया.

Updated on: 28 Dec 2019, 09:40 AM

नई दिल्ली:

कोहरे (Fog) और ठंड (Cold) ने दिल्ली (Delhi) में कोहराम मचाया हुआ है. 27 दिसंबर की रात 1977 के बाद दिल्ली की सबसे ठंडी रात रही. भारतीय मौसम विभाग (Indian Meterological Department) के मुताबिक, शनिवार की सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर दिल्ली का तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. जबकि कोहरे के वजह से दिल्ली में कोहरे के कारण विमानों के उड़ानों में भी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है. दिल्ली में कोहरे के चलते 4 विमानों को दूसरी जगह डायवर्ट करना पड़ा है. कोहरे के कारण विमानों को CAT III-B(instrument landing system) पर चलानी पड़ रही है. जबकि मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक 25 ट्रेने भी लेट हुई हैं.

कई जगहों पर कोहरे की वजह से विजिबिलिटी काफी गिर गई है जिससे एक्सीडेंट होने का खतरा भी बढ़ा है.

भारतीय मौसम विभाग ने 28 दिसंबर की सुबह 8.30 तापमान रिकार्ड किया है जिसमें सरफदगंज एनक्लेव 2.4, पलाम में 3.1, लोधी रोड पर 1.7, आया नगर में 1.9 जबकि दिल्ली में आज सबसे कम तापमान 1.7 तक गिरने की उम्मीद है. 

भारतीय मौसम विभाग ने दिल्ली सहित मैदानी इलाकों में अगले कुछ दिनों ने काफी ज्यादा बढ़ने की उम्मीद. इसी के साथ मौसम विभाग ने ये भी कहा है कि दिल्ली में अगले कुछ दिनों में दिल्ली में बारिश होने के साथ ही साथ ओले भी गिर सकते हैं.

दरअसल पहाड़ी इलाकों में हो रही बर्फबारी ने राजधानी दिल्ली सहित पूरे मैदानी इलाकों में गलन बढ़ा दी है. शुक्रवार को राजधानी दिल्ली में शिमला से भी ज्यादा ठंडी रिकार्ड की गई. कई इलाकों में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस से भी नीचे पहुंच गया. आयानगर में तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस रहा.