News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

दिल्ली में कोहरा और प्रदूषण साथ-साथ, फिर हुई हवा जहरीली, AQI 430

राजधानी में प्रदूषण का दिसंबर महीने में सबसे ज्यादा एएक्यूआई दर्ज किया गया है. लगातार पांच दिन से प्रदूषण गंभीर स्तर पर है. दिल्ली में इस साल अभी तक पांच दिनों से प्रदूषण गंभीर स्तर पर रहा है.

News Nation Bureau | Edited By : Vijay Shankar | Updated on: 26 Dec 2021, 09:43:59 AM
Air Pollution in Delhi

Delhi pollution (Photo Credit: File Photo)

highlights

  • दिल्ली में सर्दी के बढ़ने के साथ ही धुंध भी बढ़नी शुरू हुई
  • अगले दो दिन और प्रदूषण का स्तर गंभीर बना रह सकता है
  • कोहरे की वजह से विजिबिलिटी पावर भी कम देखने को मिली

नई दिल्ली:

Air Pollution in Delhi : दिल्ली एनसीआर (Delhi Ncr) में सर्दी के बढ़ने के साथ ही धुंध भी बढ़नी शुरू हो गई है. साथ ही दिल्ली में प्रदूषण (Pollution) के स्तर में भी कोई कमी नहीं आई है. एक बार फिर दिल्ली की वायु गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में दर्ज किया गया है. वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (SAFAR) के मुताबिक, रविवार सुबह शहर का समग्र AQI 430 दर्ज किया गया है. अगले दो दिन और प्रदूषण का स्तर गंभीर बना रह सकता है. इस बीच कोहरे की वजह से विजिबिलिटी पावर भी कम देखने को मिली.

यह भी पढ़ें : Pollution : दिल्ली में ट्रकों को प्रवेश की मिली इजाजत, कंस्ट्रक्शन की भी अनुमति

राजधानी में प्रदूषण का दिसंबर महीने में सबसे ज्यादा एएक्यूआई दर्ज किया गया है. लगातार पांच दिन से प्रदूषण गंभीर स्तर पर है. दिल्ली में इस साल अभी तक पांच दिनों से प्रदूषण गंभीर स्तर पर रहा है. वहीं इस बार वर्ष 2015 से अब तक की सबसे प्रदूषित क्रिसमस (Christmas) रही है. 2021 में क्रिसमस पर एक्यूआई 431 रहा.

हाल ही में तोड़फोड़ कार्यों पर लगी रोक हटी थी

दो दिन पहले दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने कहा था कि दिल्ली सरकार प्रदूषण से कोई समझौता नहीं करेगी और अगर राजधानी में हवा की गुणवत्ता बिगड़ती रही तो वह आवश्यक कार्रवाई करेगी. हाल ही में प्रदूषण स्तर बेहतर होने की वजह से दिल्ली सरकार ने तोड़फोड़ कार्यों पर लगी रोक हटा ली गई थी और साथ ही दिल्ली एनसीआर में ट्रकों की आवाजाही शुरू करने की अनुमति दे दी थी.

ये है प्रदूषण का पैमाना

यदि एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 0 से 50 के बीच रहे तो इसे अच्छी श्रेणी में रखा जाता है. 51 से 100 के बीच रहने पर संतोषजनक, जबकि 101 से 200 के बीच मध्यम माना जाता है. वहीं हवा की क्वालिटी 201 से 300 के बीच रहती है तो यह खराब श्रेणी में आता है और 301 से 400 के बीच बेहद खराब. इसके अलावा 401 से 500 के बीच की एयर क्वालिटी इंडेक्स गंभीर श्रेणी में आता है.

First Published : 26 Dec 2021, 09:32:50 AM

For all the Latest States News, Delhi & NCR News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.