logo-image

Flood Alert: दिल्ली के बाद अब नोएडा में बाढ़ का अलर्ट, हिंडन किनारे से किया गया लोगों को रेस्क्यू

Flood Alert in Noida: गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने नोएडा में बाढ़ का अलर्ट जारी किया है. इसके साथ ही हिंडन नदी के किनारे रहने वाले गांवों को भी खाली करा दिया गया है. क्योंकि हिंडन नदी में बढ़े पानी के चलते यहां बाढ़ का खतरा मंडरा रहा है.

Updated on: 23 Jul 2023, 01:59 PM

highlights

  • अब नोयडा में जारी किया गया बाढ़ का अलर्ट
  • हिंडन नदी के किराने के गांवों से किया रेस्क्यू
  • दिल्ली में भी यमुना का फिर से बढ़ा जलस्तर

New Delhi:

Flood Alert in Noida: दिल्ली में एक बार फिर से यमुना का जलस्तर खतरे के निशान से ऊपर निकल गया है. जिसके चलते निचले इलाकों में एक बार फिर से बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है. दिल्ली में रविवार सुबह यमुना नदी का जलस्तर 205.81 मीटर दर्ज किया गया. जबकि यहां खतरे का निशान 205.33 मीटर है. इसी के साथ दिल्ली से सटे नोएडा में भी बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है. हालांकि नोएडा में हिंडर नदी के जलस्तर में हुई बढ़ोतरी के चलते बाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है. नोएडा में हिंडन नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद शनिवार को निचले इलाकों के कई घर पानी में डूब गए. इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर और स्थिति का जायजा लेकर अलर्ट जारी किया.

ये भी पढ़ें: Twitter में बड़ा बदलाव करने जा रहे एलन मस्क, ट्वीट कर शेयर की जानकारी

इसी के साथ गौतमबुद्ध नगर प्रशासन ने नदी में पानी का बहाव बढ़ने के चलते हिंडन के साथ-साथ निचले इलाकों के लिए बाढ़ की चेतावनी जारी की है. प्रशासन ने शनिवार को अलर्ट जारी करने के बाद पांच गांवों से लगभग 200 लोगों को रेस्क्यू किया. जिन्हें आश्रय घरों में शिफ्ट किया गया है. गौतमबुद्ध नगर में बाढ़ राहत कार्य के लिए नोडल अधिकारी भी तैनात किए गए हैं. बताया जा रहा है कि हिंडन वर्तमान में खतरे के निशान 205 मीटर से नीचे 200 मीटर पर बह रही है.

ये भी पढ़ें: Delhi: यमुना का पानी फिर खतरे के निशान के पार, अब नोएडा में भरा पानी

बता दें कि 13 जुलाई के बाद, यमुना का जलस्तर 208.66 मीटर के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद कम होने लगा, लेकिन रविवार को यमुना में एक बार फिर से पानी बढ़ गया. दिल्ली में यमुना का जलस्तर आठ दिनों तक खतरे के निशान से ऊपर बहने के बाद 18 जुलाई की रात 8 बजे खतरे के निशान से नीचे आ गया. बता दें कि दिल्ली में यमुना 10 जुलाई को शाम पांच बजे खतरे के निशान को पार कर गई थी, जिससे राष्ट्रीय राजधानी के निचले इलाकों में बाढ़ आ गई और वहां रहने वाले लोगों को रेस्क्यू करना पड़ा.